Connect with us

दुनिया

डॉक्टर हर्षवर्धन ने WHO एक्जीक्यूटीव बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पूरा किया कार्यकाल, कहा- ‘यह सौभाग्य की बात है’

डॉक्टर हर्षवर्धन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्जीक्यूटीव बोर्ड के 149वें सत्र को संबोधित भी किया है

Published

on

Dr. Harsh Vardhan
Photo shared by Dr. Harsh Vardhan [Instagram]

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक्जीक्यूटीव बोर्ड के चेयरमैन के तौर पर आज 2 जून 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है। डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्जीक्यूटीव बोर्ड के 149वें सत्र को संबोधित भी किया है। संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि इस माहमारी से लड़ने और सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य उपलब्धता को आगे बढ़ाने के प्रयासों का हिस्सा बनना सम्मान और सौभाग्य की बात है।

उन्होंने आगे कहा कि एक शीर्ष स्वास्थ्य संगठन के रूप में WHO को कमजोर और आवाजहीन लोगों को बचाना चाहिए। यह एक खुला सहयोग करने का वक्त है और यह भी सुनिश्चित करना कि स्वास्थ्य के लिए वैक्सीन लोगों तक पहुंचनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले कुछ दशकों में कई स्वास्थ्य संबंधी अत्यावश्यक चुनौतियां आएंगी जिनसे निपटने के लिए एक साझा जिम्मेदारी और कार्रवाई की आवश्यकता है।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने संबोधन के दौरान सभी वैज्ञानिकों सहित हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को उनकी निस्वार्थ सेवा और बलिदान के लिए कृतज्ञतापूर्वक नमन भी किया और कहा कि बीता हुआ साल विज्ञान और हमारे हेल्थ वर्कर्स द्वारा दर्शाए गए असाधारण साहस का रहा है। बता दें डॉक्टर हर्षवर्धन के बाद WHO के एक्जीक्यूटीव बोर्ड के चेयरमैन पद पर केन्या के स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यकारी डायरेक्टर जनरल डॉक्टर पैट्रिक एमथ होंगे।

 

बताते चले कि WHO की ओर से हाल ही में डॉक्टर हर्षवर्धन को तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मान भी दिया गया है। WHO के महानिदेशक अधनम टेड्रोस ने सोशल मीडिया पर इस सम्मान की जानकारी देते हुए कहा कि, ‘तंबाकू नियंत्रण के लिए विशेष मान्यता के साथ भारतीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। ई-सिगरेट और तंबाकू प्रोडक्ट्स पर बैन लगाने के लिए 2019 के राष्ट्रीय कानून में उनका उल्लेखनीय योगदान है’।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *