Connect with us

एशिया

चीन ने बांग्लादेश को दी Quad से दूर रहने की खुली चेतावनी, मिला ये करारा जवाब

Published

on

[Twitter]
Photo of Sheikh Hasina and Xi Jinping[Twitter]

क्वाडिलेटरल सिक्योरिटी डायलाग (Quad) ग्रुप को लेकर चीन ने कई बार अपनी नाखुशी जाहिर की है। अब चीन की बेचैनी क्वाड को लेकर इतनी बढ़ गई है कि उसने बांग्लादेश को इस समूह में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी है। चीन ने कहा है कि अगर बांग्लादेश क्वाड जॉइन करता है तो इससे उसके और बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ेगा। हालांकि बांग्लादेश ने भी करारा जवाब दिया है।

 

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में चीनी राजदूत ली जिमिंग ने यह चेतावनी दी है। ली जिमिंग ने राजनयिक संवाददाताओं के एक संगठन द्वारा आयोजित डिजिटल बैठक में कहा की बांग्लादेश के लिए चार देशों के इस छोटे से ग्रुप (Quad) में शामिल होना निश्चित रूप से सही नहीं होगा। क्योंकि ऐसा करने से द्विपक्षीय संबंधों को भारी नुकसान पहुंचेगा।

Xi Jinping

Photo of Xi Jinping[Instagram]


ली जिमिंग के इस बयान पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री डाक्टर एके अब्दुल मोमिन ने कहा कि बांग्लादेश गुट-निरपेक्ष तथा संतुलित विदेश नीति का अनुसरण करने वाला देश है। बांग्लादेश खुद निर्धारित करेगा कि इन सिद्धांतों के अनुरूप क्या करना चाहिए। उन्होंने आगे यह भी कहा कि ‘हम स्वतंत्र तथा संप्रभु देश हैं। हम अपनी विदेश नीति खुद तय करते हैं’।

अब्दुल मोमिन ने आगे बताया कि अभी तक क्वाड के किसी भी सदस्य ने बांग्लादेश से संपर्क नहीं किया है। बताते चले कि क्वाडिलेटरल सिक्योरिटी डायलाग (Quad) की स्थापना साल 2007 में की गई थी। इस संगठन में भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। क्वाड ग्रुप हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर बनाया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *