Connect with us

कोरोना

WHO ने दी वैक्‍सीन लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर इतनी देर तक रुकने की सलाह, बताई वजह

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की तरफ से कोरोना वैक्‍सीन को लेकर कुछ अहम जानकारियां शेयर की गई है साथ ही संगठन ने जरुरी सलाह भी दी है। WHO ने सलाह दी है कि कोरोना वैक्‍सीन लेने के बाद व्‍यक्ति को कम से कम 15 से 30 मिनट तक वहीं वैक्‍सीन सेंटर पर रुकना चाहिए। WHO ने इसकी जरूरत बताते हुए कहा कि इससे व्‍यक्ति पर होने वाली डोज का असर वहां मौजूद स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी तुरंत देख सकता है।

 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने आगे बताया कि वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज लेने के बाद कुछ लोगों पर हल्‍का बुखार, दर्द या त्‍वचा लाल होने की शिकायत हो सकती है। जो कुछ दिनों के बाद अपने आप ही खत्‍म भी हो जाता है। कोरोना वैक्‍सीन के बारे में जानकारी देते हुए संगठन ने कहा कि वैक्‍सीन की पहली डोज में एंटीजन और प्रोटीन होता है जो शरीर में एंटीबॉडीज के निर्माण में मदद करता है। जबकि दूसरी डोज इसके बूस्‍टर के रूप में दी जाती है जो यह तय करती है कि शरीर में वायरस से लड़ने के लिए जरूरी प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण होता रहे और यह ढंग से काम करता रहे।

WHO ने वैक्‍सीन की जरूरत के हिसाब से 21 से 42 दिनों तक के अंतराल तय करने की बात भी कही है। साथ ही इस बात की भी जानकारी दी गई है कि वैक्‍सीन लेने से पहले किन लोगों को डॉक्‍टर से राय लेने की जरूरत है। संगठन ने दुनिया भर के लोगों से वैक्‍सीन लगवाने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना से खुद को और दूसरों को बचाने का फिलहाल यही एक तरीका है। भारत में भी कोरोना के बढ़ते आकड़ों को थामने के लिए वैक्‍सीन को ही एकमात्र विकल्‍प माना जा रहा है। देशभर में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 9,01,98,673 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *