Connect with us

टॉप 10

साल 2021 में ये टॉप 10 सोशल नेटवर्किंग ऐप्स है भारत में सबसे लोकप्रिय, देखें लिस्ट

बेहतर मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सामाजिक होना और लोगों के साथ जुड़ना एक आवश्यक कुंजी है, ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ऐसा मंच है जहां आप आसानी से किसी के साथ संवाद शुरू कर सकते हैं

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

आधुनिक समय में दोस्त बनाने और लोगों से जुड़ने के तरीके बेहद बदल गए हैं और नए दौर के इन तरीकों में सोशल मीडिया ऐप जैसे ऑनलाइन सॉल्यूशन शामिल हैं। बेहतर मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सामाजिक होना और लोगों के साथ जुड़ना एक आवश्यक कुंजी है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ऐसा मंच है जहां आप आसानी से किसी के साथ संवाद शुरू कर सकते हैं। सोशल प्लेटफॉर्म्स पर दोस्ती और रिश्ते पनपते हैं और बिना उस व्यक्ति से मिले वह और गहरे भी हो जाते हैं।

 

सोशल प्लेटफॉर्म्स लोगों को सिर्फ सामाजिक रूप से सक्रिय होने में ही मदद नहीं करते बल्कि हमारे समाचार और मनोरंजन का भी साधन है। सोशल प्लेटफॉर्म्स दुनिया भर के लोगों से जुड़ने, संपर्क में रहने, पिक्चर्स, वीडियो और अन्य मीडिया कंटेंट शेयर करने और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ आभासी संबंध रखने का एक शानदार तरीका है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

सोशल मीडिया ऐप्स की लोकप्रियता और स्वीकृति हाल के वर्षों में आसमान पर पहुंच गई है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया की आधी से अधिक आबादी किसी न किसी तरह से सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है। भारत में भी सोशल मीडिया को लेकर काफी क्रेज है। हर उम्र के लोग अपनी पसंद का मनोरंजन और समाचार पाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से लोग अपने कारोबार को भी आगे बढ़ा रहे है। सोशल प्लेटफॉर्म्स में किसी को भी एक रात में एक स्टार बनाने की क्षमता है। सोशल प्लेटफॉर्म्स लोगों को नौकरी से लेकर व्यवसाय तक सब कुछ प्राप्त करने के लिए भी एक प्रभावशाली मंच बन गए हैं। यहां हमने साल 2021 के 10 सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया ऐप्स की एक लिस्ट तैयार की है जो भारत में बेहद लोकप्रिय हैं और यूजर्स को एक रोमांचक सोशल मीडिया अनुभव प्रदान करते हैं।

 

 

Facebook
फेसबुक यूजर्स के बीच एक प्रमुख लोकप्रिय सोशल प्लेटफार्म है जिसने साल 2004 में अपनी स्थापना के बाद से ही पूरे युवाओं को अपनी ओर आकर्षित किया है और अब यह हर उम्र के लोगों की पसंद बन चुका है। Facebook 2.23 बिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स के साथ दुनिया भर के लोगों को कनेक्ट करने, चैट करने, मीडिया शेयर करने, ग्रुप बनाने और नए दोस्त बनाने के लिए एक आसान मंच है।

Facebook पर कोई भी व्यक्ति विभिन्न स्टेटस संदेशों को पोस्ट करके अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त कर सकता है, और यहां तक ​​कि पूरी दुनिया को आपके वर्तमान यात्रा स्थान और गतिविधि के बारे में बता सकता है। मौजूदा दौर में इस मंच क का उपयोग बड़े पैमाने पर व्यवसायों, कंपनियों, उत्पादों, फिल्मों, शो और मशहूर हस्तियों को बढ़ावा देने के लिए पेज बनाने के लिए किया जाता है।

 

Photo from Unplash

Photo from Unplash

Instagram
यह सोशल प्लेटफार्म युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर है। Instagram इंस्टाग्राम के पास यूजर्स को अपने फीड में फोटो और वीडियो साझा करने और दोस्तों के साथ आसानी से जुड़ने के दौरान जो आप कर रहे हैं उसे शेयर करने की अनुमति देने की क्षमता है।

Instagram यूजर्स को अपने फोन के कैमरे से एक तस्वीर लेने देता है और इसके विभिन्न फिल्टर का उपयोग करके इसे आर्ट वर्क में बदल देता है जिसे आप कर तस्वीर पर अप्लाई सकते हैं। आप उन्हें Facebook और Twitter जैसे अन्य लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स पर भी पोस्ट कर सकते हैं और इसे अपने निवेश योग्य मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Photo from Unplash

WhatsApp

WhatsApp एक ऐसा चैटिंग ऐप जो लगभग हर मोबाइल में मिलता है। इसने दोस्तों लोगों के साथ संवाद को बेहद आसान बनाया है। यह ऐप हमारे दैनिक उपयोग का एक हिस्सा बन गया है। WhatsApp पर चैटिंग के साथ, यह सोशल ऐप ग्रुप चैट, वीडियो कॉलिंग, स्टोरी शेयरिंग जैसी सुविधाओं भी उपलब्ध कराता है।

WhatsApp का सबसे आकर्षक फीचर WhatsApp कॉलिंग है जो फ्री है और संवाद करने का एक सुविधाजनक विकल्प है। WhatsApp ऐप के मौजूदा दौर में 1.5 बिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स हैं। व्हाट्सएप किसी को भी स्टोरी पोस्ट करने और तस्वीरों और स्थिति संदेशों को अपडेट करने की अनुमति देता है जिन्हें आपकी फोनबुक में हर कोई देख सकता है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

YouTube
वीडियो कंटेंट देखने के लिए यूजर्स के बीच सबसे पॉपुलर और सर्वोत्कृष्ट सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म है YouTube, इस प्लेटफॉर्म पर दुनिया भर की खबरों और मनोरंजक वीडियो के साथ-साथ घरेलु जरूरतों तक से जुड़े वीडियो आसानी से मिल जाते है। इस मंच पर यूजर्स शो, मूवी, स्टैंडअप फ्लिक, इंटरव्यू, टॉक शो सहित लगभग हर प्रकार का कंटेंट उपलब्ध है।

 

YouTube पर कोई अपना खुद का एक चैनल बना सकता है और सब्सक्राइबर अर्जित करते हुए वीडियो पोस्ट कर सकता है जो धीरे-धीरे मान्यता और मौद्रिक लाभ को भी सक्षम बनाता है। YouTube के अब हर महीने 1.8 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इतने विशाल नेटवर्क के साथ, कोई भी वीडियो कुछ ही समय में वायरल हो सकता है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

LinkedIn
यह सोशल प्लेटफार्म लोगों के प्रोफेशनल जीवन के लिए के बेहद सहायक साबित होता है। LinkedIn पर यूजर्स के लिए उपयुक्त जगह है जहां पर वह अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं के अनुसार काम पा सकते हैं। इसके लिए बस LinkedIn एक प्रोफाइल बनाएं और शुरू करें। इसे संचालित करना आसान है और आप अपने करियर के लिए अधिक से अधिक अवसरों का आनंद लेने के लिए नए कनेक्शन भी बना सकते हैं।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

Twitter

Twitter एक बेहद लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है जो आम तौर पर पॉपुलर हस्तियों या सेलिब्रिटी के इस्तेमाल के लिए जानी जाती है। इस मंच पर एक आम आदमी किसी सेलिब्रिटी की पोस्ट यानी कि ट्वीट पर अपनी राय सीधे तौर पर व्यक्त कर सकता है। Twitter पर अलग-अलग विचारधारा के लोग आपस में वाद-विवाद भी कर सकते हैं। दुनिया में क्या कॉन्ट्रोवर्सिअल हो रहा है यह जानने के लिए ट्विटर बेहतर मंच है। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter के दुनिया भर में औसतन 335 मिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स हैं।

 

Photo from Unplash

Photo from Unplash

Telegram
Telegram अपने हाई सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है। कुछ समय में ही यह दुनिया भर में सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक बन गया है, जो मुख्य रूप से स्पीड और प्राइवेसी पर केंद्रित है। WhatsApp के हालिया प्राइवेसी अपडेट ब्लंडर के बाद सक्रिय भारतीय यूजर्स के लिए Telegram एक खास पसंद बन गया है। Telegram एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप है जो अत्यधिक लोकप्रिय हो गया है ।

 

Snapchat

Snapchat युवाओं का पसंदीदा ऐप है। यह सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में से एक है। Snapchat किशोरों को सामाजिक रूप से बातचीत करने का सबसे अच्छा तरीका प्रदान करता है, साथ ही साथ उन्हें शानदार लुक भी देता है। यह ऐप दोस्तों से जुड़ने और उनका अनुसरण करने के अलावा अधिक रोमांचक सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें समाचार, मनोरंजन, गेम, क्विज, फोटो और वीडियो-संपादन टूल आदि शामिल हैं।

Photo from Unplash

Pinterest
Pinterest पर विजुअल आइडियाज के साथ यूजर्स हर क्षेत्र में रोमांचक संभावनाओं की खोज करने में सक्षम होते हैं जो दुनिया भर के लोगों द्वारा शेयर किए जाते हैं। यह एक विज़ुअल सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एक हाइब्रिड है, जिसके मासिक यूजर्स 150 मिलियन हैं।

 

Josh
नए दौर में किशोरों के बीच शॉर्ट वीडियो ऐप का क्रेज बेहद बढ़ गया है। भारत में Josh सबसे लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप में से एक है। यह Tiktok की तरह ही काम करता है। यह अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगु, कन्नड़ और अन्य सहित विभिन्न भाषाओं में सामग्री प्रदान करता है। Josh के अब तक कुल 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। इस शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को 3.26 लाख से अधिक यूजर्स ने 4.2 की औसत रेटिंग दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *