Connect with us

टॉप 10

भुवन बाम, हर्ष बेनीवाल और टेक्निकल गुरूजी सहित ये हैं साल 2021 में टॉप 10 भारतीय यूट्यूबर्स, देखें पूरी लिस्ट

यूट्यूब ने भारतीय टैलेंट को एक शानदार मंच मुहैया कराया है, यूट्यूब पर किसी को भी अपनी बात रखने और अपना टैलेंट दिखाने का पूरा अवसर मिलता है, इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए कई बहुमुखी प्रतिभा के भारतीय कलाकारों ने खूब चर्चा बटोरी है

Published

on

YouTubers
Pictures of top Indian YouTubers from [Instagram]

यूट्यूब डिजिटल दुनिया का सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म है। यह न केवल लोगों तक मनोरंजन को सरलता से पहुंचाता है बल्कि इसने भारतीय टैलेंट को एक शानदार मंच मुहैया कराया है। यूट्यूब पर किसी को भी अपनी बात रखने और अपना टैलेंट दिखाने का पूरा अवसर मिलता है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए कई बहुमुखी प्रतिभा के भारतीय कलाकारों ने खूब चर्चा बटोरी है।

 

भारत के मशहूर यूट्यूबर भुवन बाम आज देश के हर घर में पहचाने जाते हैं। भुवन ने अपनी प्रतिभा से साबित किया कि एक युवा अगर चाहे तो यूट्यूब के जरिए पूरे देश में नाम कमा सकता है। भुवन बाम आज इंटरनेशनल लेवल पर मशहूर है। भुवन बाम के अलावा आशीष चंचलानी, कैरी मिनाटी, अमित बड़ाना और निशा मधुलिका जैसे चर्चित यूट्यूबर्स ने भी डिजिटल दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। आज हम अपने पाठकों को भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स के बारे बताएंगे।

 

भुवन बाम

जब भी कोई यूट्यूब सुपरस्टार की बात करता है तो सबसे पहले भुवन बाम का नाम ही आता है। भुवन का यूट्यूब चैनल BB Ki Vines 21 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स वाला चैनल है। इस चैनल ने साल 2016 में वेबटवासिया अवॉर्ड पर सबसे लोकप्रिय चैनल’ का खिताब हासिल किया था। दिल्ली के शहीद भगत सिंह कॉलेज से डिग्री पाने वाले भुवन, यूट्यूब सेंसेशन के साथ-साथ पूरे भारत के यूथ के लिए एक प्रेरणा हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bhuvan Bam (@bhuvan.bam22)

 

आशीष चंचलानी

समाज के छोटे-छोटे लेकिन जरुरी विषयों को हास्य और बेहतर मनोरंजन सामग्री के साथ पेश करने के लिए यूट्यूब पर आशीष चंचलानी को बहुत पसंद किया जाता है। आशीष ने सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की थी। लेकिन उनका झुकाव अभिनय की ओर ही रहा है। आशीष की फैमिली का भी उनके करियर को पूरा सपोर्ट है। आशीष चंचलानी की कॉमिक टाइमिंग और उनकी क्रिएशन यूट्यूब की बेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट्स में एक है। आशीष चंचलानी के चैनल के इस समय 26.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ashish Chanchlani (@ashishchanchlani)

 

हर्ष बेनीवाल

हर्ष बेनीवाल, जी हां हल्के-फुल्के कॉमिक अंदाज के साथ एक बेहद मजबूत हास्य सामग्री को प्रस्तुत करने में हर्ष की कोई तुलना नहीं है। वह एक लोकप्रिय इंडियन यूट्यूब स्टार हैं। हर्ष ने अपने अभिनय के जुनून को यूट्यूब पर उतारा है। आज इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक तक लाखों फैंस के साथ वह टॉप यूट्यूबर बन चुके हैं। उनके चैनल के इस समय 13.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं

 

 

कैरी मिनाटी

यूट्यूब पर रोस्टिंग के क्षेत्र में कैरी मिनाटी का नाम सबसे चर्चित है। कैरी मिनाटी अपने व्यंगात्मक अंदाज में पेश किए जाने वाले वीडियो के लिए जाने जाते हैं। कैरी मिनाटी का असली नाम अजय नागर है। लेकिन उनके फैंस उन्हें कैरी ही बुलाते हैं। कहा जाता है कि इन्होने अपना पहला वीडियो महज 10 साल की उम्र में ही यूट्यूब पर डाला था। कैरी मिनाटी के चैनल पर 32.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

अमित बड़ाना

टॉप यूट्यूबर्स की बात हो और अमित बड़ाना का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता। अमित बड़ाना ने डिजिटल जगत में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बड़ाना का देशी अंदाज उन्हे दर्शकों के साथ बेहद करीब से जोड़ता है। उत्तरप्रदेश के फरीदाबाद मे रहने वाले अमित ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनके चैनल पर कुल 23.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी एक चर्चित इन्फ्लुएंसर हैं। वह लोगों को प्रेरणा देने और जीवन में सफल होने के बारे में महत्वपूर्ण राय देने के लिए पहचाने जाते हैं। संदीप माहेश्वरी ने एक फोटोग्राफर के रूप में काम की शुरुआत की थी। आज वह imagesbazaar.com के CEO हैं। वह सेमिनार में जाकर लोगों के लिए जीवन बदलने वाली सलाह देते हैं। उनके दृष्टिकोण समाज को आशा से भर देता है। संदीप के यूट्यूब पर 21.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

टोटल गेमिंग

ऑनलाइन गेमिंग पिछले कुछ सालों में यंगस्टर्स के बीच बेहद पॉपुलर हुआ है। एक अच्छा गेमर बनने के लिए लोगों को अक्सर किसी की मदद लेनी पड़ती है। टोटल गेमिंग (Total Gaming) एक ऐसा ही यूट्यूब चैनल है जहां आपको गेमिंग के शानदार वीडियो मिलेंगे। अजय द्वारा यूट्यूब चैनल Total Gaming और Total Gaming Live अक्टूबर 2018 में शुरू किए गए थे। अजय की सफलता का सफर एक गेमर के रूप में जारी है जहां वह कभी-कभी Free Fire के अलावा अन्य गेम्स को भी स्ट्रीम करते हैं। Total Gaming के यूट्यूब पर 28.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Total Gaming

Screenshot from YouTube

टेक्निकल गुरूजी

यूट्यूब पर जब सबसे विश्वसनीय तकनीक से संबंधित/गैजेट समीक्षाओं को प्राप्त करने की बात आती है। तो सबसे पहला नाम आता है Technical Guruji का होता है। टेक्निकल गुरूजी (Technical Guruji) ने साल 2015 में अपने YouTube चैनल की यात्रा शुरू की। जहां उन्होंने हिंदी भाषा में प्रौद्योगिकी, स्मार्टफोन, समीक्षा, अनबॉक्सिंग आदि के बारे में वीडियो अपलोड किए। Technical Guruji के यूट्यूब पर 21.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gaurav Chaudhary (@technicalguruji)

 

निशा मधुलिका

यूट्यूबर निशा मधुलिका ने पूरे देश की महिलाओं के लिए एक मिशाल पेश की है। 59 साल की उम्र में निशा मधुलिका यूट्यूब पर फूड ब्लॉग चलाती हैं। 11.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ निशा मधुलिका अपने फैंस की फेवरेट चाची बन चुकीं हैं। वह पिछले कई सालों से लोगों को खाने की रेसिपी देती आई हैं। उन्होंने यूट्यूब की शीर्ष शेफ कॉफी टेबल बुक में भी काम किया है।

Nisha Madhulika

Screenshot from YouTube

Make Joke Of (MJO)

इन सभी के अलावा यूट्यूब पर MJO एनीमेशन के क्षेत्र में तेजी से प्रगति करने वाला चैनल बन गया है। शुद्ध देशी अंदाज के साथ एनिमेटेड किरदारों को पेश करने वाला यह चैनल मनोरंजन की दिशा में नया मोड़ लेकर आया है। साल 2017 में शुरू हुआ MJO 11 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *