Connect with us

टेक्नोलॉजी

प्रसार भारती ने की मोबाइल पर बिना इंटरनेट के दूरदर्शन प्रसारण के लिए अहम पहल, जानिए क्या है इसकी खासियत

IIT कानपुर को प्रसार भारती ने डायरेक्ट-टू-मोबाइल ब्रॉडकास्ट की टेक्निकल रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी दी है

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

भारत डिजिटल क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है। अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर बिना इंटरनेट के लाइव टीवी प्रसारण की शुरुआत भी हो सकती है। इसके लिए प्रसार भारती ने एक अहम पहल की है। लीडिंग डेली दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार IIT कानपुर को प्रसार भारती ने डायरेक्ट-टू-मोबाइल ब्रॉडकास्ट की टेक्निकल रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी दी है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल पर वीडियो कंटेंट के प्रति लोगों के बढ़ते आकर्षण के मद्देनजर डायरेक्ट-टू-मोबाइल ब्रॉडकास्ट की आवश्यकता महसूस की जा रही है। 5जी टेक्नोलॉजी शुरू होने के बाद इस आकर्षण में बढ़त होना तय है। प्रसार भारती के सीइओ शशि शेखर वेम्पटि ने बताया है कि ऑडियंस का बहुत बड़ा वर्ग वीडियो कंटेंट के लिए मोबाइल को माध्यम बना रहा है। इसलिए आवश्यक है कि राष्ट्रीय महत्व के विषयों और नीतियों का संदेश भी इसके जरिये सीधे लोगों तक पहुंचे।

रिपोर्ट में बताया गया है कि डायरेक्ट-टू-मोबाइल ब्रॉडकास्ट सिग्नल की मदद से मोबाइल फोन पर बिना इंटरनेट के लाइव टीवी का प्रसारण पहुंचा सकते हैं। खास बात यह है कि प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति या फिर मोबाइल नेटवर्क के बाधित होने पर भी इसका प्रसारण बंद नहीं होगा। अगर देश में मोबाइल पर दूरदर्शन के चैनलों के बिना इंटरनेट के लाइव प्रसारित करने की शुरुआत होती है तो भारत ऐसा करने वाला तीसरा देश होगा। दुनिया भर में अभी अमेरिका और दक्षिण कोरिया में मोबाइल फोन पर लाइव टीवी प्रसारण की शुरुआत हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *