Connect with us

टेक्नोलॉजी

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने Google Chrome यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, इस वजह से इसे तुरंत करें लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड

यूजर्स Google Chrome ब्राउजर अपने पीसी पर यूज करते हैं तो इसे तुरंत अपडेट करें

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Google Chrome के यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। सरकारी एजेंसी CERT-In के अनुसार मौजूदा Google Chrome इस्तेमाल के लिए सुरक्षित नहीं है। इसलिए अगर आप Google Chrome ब्राउजर अपने पीसी पर यूज करते हैं तो इसे तुरंत अपडेट करें।

 

CERT-In ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि Google Chrome में कई तरह की वल्नेरेबिलिटी पायी हैं। यूजर्स को तुरंत Chrome को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड करने की जरूरत है। ये सलाह खासतौर से पीसी Google Chrome यूजर्स के लिए है। साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इसके के 92.0.4515.131 वर्जन के इस्तेमाल को बंद करने की सलाह दी है। कंपनी के मुताबिक ऐसा न करने पर यूजर्स रिमोट अटैकर्स के हमलों का शिकार हो सकते हैं।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

CERT-In की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि मौजूदा Google Chrome में काफी ज्यादा वल्नेरेबिलिटी है। यह वल्नेरेबिलिट Google Chrome के बुकमार्क में हीप बफर ओवरफ्लो एरर, ब्राइजर UI या पेज इन्फो UI, यू ऑफ्टर फ्री एरर इन फाइल सिस्टम API और दूसरे कारणों की वजह से है। CERT-In के मुताबिक वल्नेरेबिलिट का फायदा उठा कर हैकर्स इस पर रिमोट अटैक कर सिस्टम को निशाना बना सकते हैं।

 

बता दें की CERT-In मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत काम करने वाली एजेंसी है। CERT-In ने हाल ही में बताया कहा था कि iOS और iPadOS में एक्टिव वल्नेरिबिलिटी है जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए CERT-In ने Apple iPhone और iPad यूजर्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने की सलाह दी थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *