Connect with us

टेक्नोलॉजी

रक्षामंत्री ने लॉन्च किया AI संचालित शिकायत प्रबंधन एप्लिकेशन, IIT कानपुर की मदद से किया गया विकसित

राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहल सरकार का एक और नागरिक केंद्रित सुधार है जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर लोगों को सशक्त बनाना है

Published

on

Rajnath Singh
Photo of Rajnath Singh[Twitter]

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित शिकायत प्रबंधन एप्लिकेशन को लॉन्च किया। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इसे IIT कानपुर की मदद से विकसित किया गया है। रक्षामंत्री ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए इस एप्लिकेशन को सुशासन का एक प्रोडक्ट बताया, जो सरकार और शिक्षाविदों के बीच बढ़ते तालमेल को दर्शाता है।

 

राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहल सरकार का एक और नागरिक केंद्रित सुधार है जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर लोगों को सशक्त बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि जब कोई कर्मचारी शिकायत सेल में अपनी कोई शिकायत दर्ज करवाता है तो उस वक्त उसकी उम्मीद एक शिकायत तक ही नहीं बल्कि उसके लोकतांत्रिक अधिकार से भी जुड़ जाती है।

रक्षामंत्री ने अपने संबोधन में रक्षा अनुसंधान व विकास संस्थान (DRDO) की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि DRDO ने पिछले कुछ समय में काफी काम किया है। DRDO ने सैन्य उपयोग में आने वाले रोबोट, ‘NETRA’ जैसे एप्लीकेशन और Chest एक्स रे से कोरोना का पता लगाने वाले ‘Atman AI’ जैसे उपकरण डेवलप किए हैं। उन्होंने लोक शिकायत निवारण प्रणाली के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) की सराहना करते हुए कहा कि लोगों की शिकायतों का निवारण करना भी अपने आप में एक महान सेवा है।

 

रक्षामंत्री ने AI संचालित शिकायत प्रबंधन एप्लिकेशन के बारे में बताया गया कि यह लोगों की शिकायतों को स्वचालित रूप से संभालेगा और उनका विश्लेषण करेगा और मानवीय हस्तक्षेप को कम करेग। साथ ही यह एप्लिकेशन समय बचाएगा और शिकायतों के निपटान में अधिक पारदर्शिता लाएगा। उन्होंने कहा की जन शिकायतें (Public Grievances) के संदर्भ में हम आज इस एप्लीकेशन को लॉन्च कर रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *