Connect with us

टेक्नोलॉजी

नासा ने शेयर की लाल ग्रह ‘मंगल’ पर नीले रंग के टीलों की अनोखी तस्वीर, जानें इस आकर्षक दृश्य में क्या है खास

Published

on

NASA
Picture shared by @NASA_SLS[Twitter]

सौरमंडल में मंगल ग्रह हमेशा से वैज्ञानिकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। दुनिया की स्पेस एजेंसियों ने समय-समय पर इस ग्रह पर अपने मिशन के तहत अपने यान भेजे हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मार्स ओडिसी ऑर्बिटर भी इनमे से एक है। इसी अंतरिक्ष यान के इंफ्रारेड कैमरे से खींची गई मंगल ग्रह की एक ऐसी तस्वीर नासा ने शेयर की है जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

 

नासा द्वारा शेयर की गई लाल ग्रह की इस तस्वीर में नीले रंग के बर्फीले टीले नजर आ रहे हैं। फोटो के साथ जानकारी शेयर करते हुए नासा ने लिखा, ‘लाल ग्रह पर नीले टीले’। नासा ने आगे बताया कि इस तस्वीर को मंगल के उत्तरी ध्रुव से लिया गया है। जिसे इस लाल ग्रह पर चलने वाली तेज हवाओं ने निर्मित किया है। लाल ग्रह पर यह क्षेत्र करीब 30 किलोमीटर में फैला है।

नासा द्वारा शेयर की गई यह तस्वीर जिस कैमरे से खींची गई है। उस कैमरे को थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम कहा जाता है। यह मार्स ओडिसी ऑर्बिटर का इंफ्रारेड कैमरा है। नासा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस अनोखी तस्वीर में दिख रहे अलग-अलग रंग मंगल ग्रह की सतह पर अलग-अलग तापमान को प्रदर्शित कर रहे हैं।

नासा ने आगे बताया कि तस्वीर में दिखने वाला पीला या नारंगी रंग अधिक तापमान को प्रदर्शित कर रहा है और नीला रंग ठंडे तापमान को दर्शा रहा है। नासा के अनुसार साल 2001 में लॉन्च हुए मार्स ओडिसी ऑर्बिटर का थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम लाल ग्रह के दिन और रात दोनों समय मंगल के तापमान को मापता रहता है। इस यान को अंतरिक्ष के इतिहास में यह सबसे लंबे समय तक मंगल पर काम करने वाले अंतरिक्ष यान बनने का गौरव भी हासिल है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *