Connect with us

खेल

World Wrestling Championship: अंशु मलिक ने सिल्वर मेडल जीतकर रचा इतिहास, हासिल की यह खास उपलब्धि

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दिग्गज भारतीय पहलवान सरिता मोर ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया है

Published

on

Anshu Malik
Photo shared by Anurag Thakur [Twitter]

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने इतिहास रचते हुए सिल्वर मेडल जीत लिया है। वे यह सफलता करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। अंशु को 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि उन्होंने यह शानदार रिकॉर्ड अपने नाम करके देश को गर्वित होने का अवसर दिया है।

 

अंशु विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थीं। उन्होंने सेमीफाइनल में जूनियर यूरोपीय चैंपियन सोलोमिया विंक को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। वह फाइनल में अमेरिका की हेलेन मारौलिस के साथ मुकाबले में 4-1 से हार गईं। अंशु इस हार के बाद बेहद भावुक भी हो गई।

नॉर्वे के ओस्ले में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दिग्गज भारतीय पहलवान सरिता मोर ने भी कांस्य अपने नाम किया है। सरिता ने 59 किग्रा वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्वीडन की सारा लिंडबोर्ग को 8-2 से हराया। वह विश्व चैंपियनशिप 2021 में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला पहलवान बनीं।

 

बता दें कि विश्व चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने वाली अंशु तीसरी भारतीय एथलीट भी हैं। उनसे पहले एथलीट सुशील कुमार साल 2010 में और बजरंग पूनिया 2018 में फाइनल में पहुंच चुके हैं। इसके अलावा भारतीय महिला एथलीट्स अंशु से पहले गीता फोगाट और बबीता फोगाट ने साल 2012 में, पूजा ढांडा ने साल 2018 और विनेश फोगाट ने साल 2019 में कांस्य पदक जीता था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *