Connect with us

क्रिकेट

T20 फार्मेट में यह अहम रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, इस भारतीय खिलाड़ी को पछाड़ा

महेंद्र सिंह धोनी ने IPL 2021 की जीत के साथ ही एक और अहम कीर्तिमान स्थापित किया है

Published

on

MS Dhoni
Photo shared by fan page of MS Dhoni [Twitter]

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के फाइनल मैच में शानदार जीत दर्ज कर चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL का खिताब चौथी बार जीता है। चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में केकेआर को हराकर यह मुकाम हासिल किया है। महेंद्र सिंह धोनी ने इस जीत के साथ ही एक और अहम कीर्तिमान स्थापित किया है।

 

महेंद्र सिंह धोनी ने चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम करने के साथ-साथ एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया है जो उनसे पहले T-20 फार्मेंट में अब तक किसी भी कप्तान ने नहीं बनाया है। IPL 2021 का फाइनल जीतने के साथ ही धोनी ने T-20 फार्मेंट में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले विश्व के पहले कैप्टन बन गए है।

T-20 फार्मेंट में सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में धोनी ने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहले नंबर पर आ गए। धोनी की T-20 फार्मेंट की सफलताओं की बात करें तो उन्होंने साल 2007 में T-20 वर्ल्ड जीता था। IPL में उन्होंने साल 2010, 2011, 2018 और 2021 में खिताब जीते जबकि 2010 और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने चैंपियंस लीग T-20 टाइटल अपने नाम किया था। उन्होंने साल 2016 में एशिया कप T-20 का खिताब भी जीता था।

 

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक कुल मिलाकर 8 खिताब जीते हैं। जबकि रोहित शर्मा ने कुल 7 बार T-20 फार्मेंट में खिताब अपने नाम किए हैं जिसमें पांच बार IPL जीता है और एक बार एशिया कप टाइटल और एक बार चैंपियंस लीग की जीत भी शामिल है। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं और अब वह सिर्फ IPL में ही खेल रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *