Connect with us

क्रिकेट

‘खेलों के महाकुंभ’ में देखने को मिल सकता है क्रिकेट का रोमांच, ICC कर रहा है ओलंपिक में शामिल कराने की तैयारी

क्रिकेट खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

क्रिकेट विश्व के सबसे लोकप्रिय खेलों में शामिल है। क्रिकेट को लेकर भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में काफी क्रेज है। हालांकि यह खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं। लेकिन अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2028 में लास एंजलिस में आयोजित होने वाले ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने का प्रयास किया है।

 

ICC द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वह ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ICC ने एक कार्य समूह का गठन किया है। इस कार्य समूह पर क्रिकेट को ओलिंपिक में शामिल कराने की जिम्मेदारी होगी। ICC का प्रयास है कि लास एंजलिस 2028 और उसके आगे होने वाले ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जाए।

ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने ICC की ओर से IOC, टोक्यो 2020 और जापान के लोगों को कोरोना माहमारी की ऐसी कठिन परिस्थितियों के बीच सफलतापूर्वक ढंग से ओलंपिक खेलों के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि इसे देखना बेहद शानदार था और इसने विश्व को आपनी ओर आकर्षित किया है। उन्होंने आगे कहा कि हम क्रिकेट को भविष्य के खेलों का हिस्सा बनना पसंद करेंगे। दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से अधिक फैंस हैं और उनमें से लगभग 90 फीसदी ओलिंपिक में क्रिकेट को देखना चाहते हैं’।

 

क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाने के मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी अपना रुख पहले ही स्पष्ट कर चुका है। BCCI ने कहा है कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक खेलो में शामिल किया जाता है तो भारत भी इसमें हिस्सा लेगा। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक हाल ही में संपन्न हुआ है। अगला ओलंपिक साल 2024 में पेरिस में होने वाला है जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *