Connect with us

पर्यावरण

उत्‍तराखंड में बारिश ने बरपाया कहर, मलबे के कारण ध्‍वस्‍त हुए कई मकान, इतने लोगों ने गवाईं जान

निरंतर बारिश के कारण कार्बेट पार्क में जिप्सी सफारी के लिए बनाए गए कच्चे रूट भी बह गए हैं

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

उत्‍तराखंड में भारी बारिश ने तहलका मचा दिया है। पिछले 48 घंटे से हो रही बारिश कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बारिश के कारण 24 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। मलबा आने के कारण मकान ध्‍वस्‍त होने की खबरे भी सामने आई है। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्रों में पर्यटक भी फंसे हुए हैं।

 

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तराखंड के नैनीताल जिले के एक गांव में मकान ध्‍वस्‍त होने से दस लोगों जान गई है। राज्य की धारी तहसील के एक गांव में भूस्‍खलन की कारण एक मकान में एक ही परिवार के छह लोगों की दबकर मौत हो गई। इसके अलावा रामनगर के एक रिजॉर्ट में जलभराव होने के कारण रिजॉर्ट के अंदर लगभग सौ लोग फंसे हुए हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि नैनीताल में स्थिति यह है कि इस जिले का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है। नैनीताल झील पूरे उफान पर बह रही है। बेहद अधिक जलभराव के कारण ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है और पहाड़ के दर्जनों रास्ते भी मलबा आने के कारण बंद हो गए हैं। प्रशासन और SDRF की टीमें भी रास्‍ते बंद होने के चलते मौके पर नहीं पहुंच पा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक अल्‍मोड़ा जिले के एक गांव में भी पहाड़ी से मलबा आने के कारण एक मकान ध्‍वस्‍त हो गया। जिसमें तीन लोगों की दबकर मौत हो गई। निरंतर बारिश के कारण कार्बेट पार्क में जिप्सी सफारी के लिए बनाए गए कच्चे रूट भी बह गए हैं। रूटों के क्षतिग्रस्त होने के कारण अभी पर्यटन शुरू होने में समय भी लग सकता है। उत्‍तराखंड में बारिश प्रभावित क्षेत्रों में SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *