Connect with us

पर्यावरण

गुजरात के कई क्षेत्रों में बारिश का कहर, बाढ़ से बेहाल हुआ जामनगर, प्रभावित लोगों के रेस्क्यू में जुटी NDRF की टीमें

गुजरात में बारिश के कारण सौराष्ट्र का क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुआ है

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

देश के कई राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रही है। उतर भारत के कई क्षेत्रों के बाद अब ओडिशा और गुजरात में स्थिति चिंताजनक हो गई है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण 20 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। गुजरात में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण कई गांवों का संपर्क टूट चुका है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के जूनागढ़ पोरबंदर और गिर सोमनाथ से जुड़ने वाले सभी नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे भारी बारिश के कारण बंद कर दिए गए हैं। गुजरात में बारिश से सौराष्ट्र का क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। यहां पर रिकार्ड तोड़ बारिश हुई है। सौराष्ट्र के पोरबंदर, जामनगर सहित कुछ जगहों पर लगातार दो दिनों से जारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बन गई हैं।

भारतीय नौसेना ने जानकारी दी है कि आईएनएस सरदार पटेल से कल नौसेना का एक दल राजकोट रवाना हुआ। टीम राजकोट में बचाव अभियान चलाएगी। प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे नागरिक बचाव प्रयासों को बढ़ाने के लिए छह और टीमें तैयार हैं। इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में भी टीमें काम कर रही है। उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर सहित कई हिस्सों में नदी का जलस्तर घट रहा है। बिहार में मुजफ्फरपुर सहित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीमें बचावकार्य में जुटी हैं।

 

बता दें कि गुजरात में मौसम विभाग द्वारा बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राजकोट से जामनगर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुए जामनगर के घुंवाव गांव के लोगों से मिले। उन्होंने कहा कि कोई भी बाढ़ प्रभावित बिना सहायता के नहीं रहेगा। सरकार उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराएगी। बताते चले कि गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश हो रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *