Connect with us

पर्यावरण

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से मचा तहलका, तेज बहाव में यूं बहीं गाड़ियां, देखें वीडियो

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से जनजीवन बेहद प्रभावित हुआ है

Published

on

Picture shared by ANI
Screenshot from a video shared by ANI [Twitter]

देश में बारिश का मौसम शुरू हो गया है। पहाड़ी क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा से तबाही मच गई है। देश के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बादल फटने से जमकर तहलका मचा है। बादल फटने से नदियों में पानी बेहद ज्यादा हो गया है और पानी का बहाव तेज होने के कारण नदियां उफान पर हैं पानी के तेज बहाव में गाड़ियां बह गई हैं।

 

सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में यह साफ नजर आ रहा है। वायरल हुआ यह वीडियो हिमाचल प्रदेश के भागसूनाग क्षेत्र का है। भारी बारिश के कारण यहां अचानक बाढ़ आई है। वीडियो में पार्किंग में खड़ी गाड़ियां पानी के तेज बहाव में खिलौनों की तरह बहकर आ रही है। कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त भी हो गईं। इस घटना से लोग बेहद डरे हुए भी हैं।

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के मुताबिक कुल्लू जिले में मानसून के आगमन की पहली मूसलाधार बारिश से जनजीवन बेहद प्रभावित हुआ है। धर्मशाला में भी बारिश का विकराल रूप देखने को मिला है। धर्मशाला में भारी बारिश के बाद मांझी नदी के उफान से करीब 10 दुकानें क्षतिग्रस्त हुई हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी जानकारी के अनुसार धर्मशाला में 130 मिमी बारिश हुई है।

मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ के चलते आवागमन के लिए रास्ते भी बधित हुए है। कई सड़कें भूस्खलन की वजह से अवरूद्ध हो गई है। उफान पर आई नदियों के आसपास स्थित सभी गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड में भी भारी बारिश के बाद चमोली के पास ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। भारी बारिश के कारण जन-जीवन जरूर अस्त-व्यस्त हुआ है। लेकिन मानसून की वर्षा किसानों और बागवानों के लिए राहत भरी खबर लेकर आई है। इससे सेब और अन्य फसलों को बेहद लाभ होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *