Connect with us

भारत

‘मिशन गगनयान’ के तहत अंतरिक्ष की ओर उड़ान भरने को तैयार हैं अंतरिक्षयात्री, इस देश में जारी है ट्रेनिंग

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

भारत के आगामी अंतरिक्ष कार्यक्रम ‘मिशन गगनयान’ को लेकर दिलचस्प न्यूज सामने आई है। एक लीडिंग डेली की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार इस स्पेस मिशन के तहत जिन चार यात्रियों को अंतरिक्ष में जाना है। उनका प्रशिक्षण जल्द ही पूरा होने वाला है। ये चारो एस्ट्रोनॉट्स प्रशिक्षण करने के बाद भारत के महत्वपूर्ण स्पेस मिशन को अंजाम देने के लिए अंतरिक्ष की ओर उड़ान भरेंगे।

 

रिपोर्ट के मुताबिक इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण रूस में चल रहा है। जहां सभी यात्री शुरुआती दौर की ट्रेनिंग पूरी कर चुके हैं। इस प्रशिक्षण में एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्षयान में जीवित रहने का तरीका सिखाया गया है। यात्रियों की ट्रेनिंग संपन्न होने के बाद इन चारो को ‘मिशन गगनयान’ के तहत अंतरिक्ष की ओर रवाना कर दिया जाएगा।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि मानव युक्त अंतरिक्ष अभियान ‘मिशन गगनयान’ में जो अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में जाएंगे वे करीब सात दिनों तक पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे। यह गगनयान पृथ्वी की सतह से 400 किलोमीटर ऊपर रहकर पृथ्वी के चक्कर लगाएगा। इस मिशन में अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारियां एकत्रित की जाएंगी।

 

बताते चले कि ‘मिशन गगनयान’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अहम प्रोजेक्ट्स में से एक माना जाता है। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 10,000 करोड़ रुपये है। इसरो द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार यह ‘मिशन गगनयान’ अगले साल तक यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *