Connect with us

पॉलिटिक्स

देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में सुशील चंद्रा ने संभाला पदभार, इन 5 राज्यों के चुनाव कराने की होगी जिम्मेदारी

Published

on

[Twitter]
Picture shared by @PIB_India [Twitter]

भारत के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में आज सुशील चंद्रा ने पद ग्रहण कर लिया है। देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त के लिए सरकार की तरफ से भी सुशील चंद्रा के नाम की घोषणा 12 अप्रैल को कर दी गई थी। चंद्रा का यह कार्यकाल 13 मई 2022 तक रहेगा। निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभालने से पहले चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।

सुशील चंद्रा के कार्यकाल में निर्वाचन आयोग द्वारा गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च महीने में विभिन्न तारीखों पर पूरा हो रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा होगा। बता दें कि सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं। वे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं।

सुशील चंद्रा से पहले निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त पद की जिम्मेदारी सुनील अरोड़ा निभा रहे थे। निर्वाचन आयोग में सुनील अरोड़ा ने लगभग 43 महीने तक कार्य किया है और मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में उन्होंने लगभग 29 महीनों काम किया है। अपने कार्यकाल के दौरान सुनील अरोड़ा ने साल 2019 में देश का 17 वां लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न करवाया और निर्वाचन आयोग में उनके रहते हुए 25 राज्य के विधानसभाओं के चुनाव हुए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *