Connect with us

पॉलिटिक्स

Haryana Budget: बच्चों को मुफ्त शिक्षा, बुजुर्गों को पेंशन सहित युवाओं को भी खट्टर सरकार ने दिया इतने हजार नौकरियों का तोहफा

Published

on

[Twitter]
Picture shared by @cmohry [Twitter]

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार 12 मार्च को राज्य का बजट पेश किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बजट को लेकर कहा की यह भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित है। कुल 1 लाख 55 हजार 645 करोड़ रुपये के इस बजट में हरियाणा सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में बड़े ऐलान के साथ-साथ बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक को तोहफे दिए हैं।

 

हरियाणा के बजट 2021 में राज्य के युवाओं के लिए करीब 50 हजार नौकरियों का ऐलान किया है। घोषणा के तहत ये नौकरियां 2021 से 2022 के बीच में निजी क्षेत्र में उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा राज्य में 3 नए आईटीआई भी शुरू किए जाएंगे। शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई उपलब्ध कराने के लिए 192 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और साथ ही कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी बच्चों की शिक्षा मुफ्त करने का ऐलान किया गया है।

हरियाणा सरकार ने बजट में बुजुर्गों को भी खास तोहफा दिया है। हरियाणा के बुजुर्गों को आगामी अप्रैल महीने से बुढ़ापा पेंशन के रूप 2500 रुपये मिलेंगे। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन में भी 250 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने बजट में राज्य के पिंजौर व गुरुग्राम को फिल्म सिटी के तौर पर विकसित करने का ऐलान किया है।

 

बजट में हरियाणा पुलिस बल में महिलाओं की संख्या 15 फीसदी बढ़ाने की योजना का ऐलान भी हुआ है। इसके अलावा राज्य में लोगों के लिए हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर 20000 मकान बनाए जाएंगे। बजट को पेश करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बजट का उद्देश्य राज्य में आर्थिक निवेश के जरिए अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *