Connect with us

पॉलिटिक्स

विदेश मंत्री ने संसद में उठाया इस विदेशी यूनिवर्सिटी में नस्लवाद का मुद्दा, कही यह बात

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेश में रह रहे भारतीय समुदाय और खासतौर से भारतीय विद्यार्थियों को होने वाली समस्याओं का मुद्दा आज संसद के दोनों सदनों में उठाया है। राज्यसभा में एस जयशंकर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में नस्लवाद के मुद्दे पर बात की तो लोकसभा में भी उन्होंने दूसरे देशों में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों के वेलफेयर पर चिंता व्यक्त की।

विदेश मंत्री ने लोकसभा में कहा कि ‘दूसरे देशों में पढ़ने वाले हमारे विद्यार्थियों के वेलफेयर का विषय हम सब की चिंता का रहा है। विश्व भर में हमारे दूतावासों को विद्यार्थियों तक पहुंच बनाने और उनकी परिस्थितियों पर करीब से नजर रखने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं’। उन्होंने आगे बताया कि विद्यार्थियों की भारत वापसी में सहायता करने के लिए भी कहा गया’।

इससे पहले राज्यसभा में संबोधित करते हुए एस जयशंकर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में नस्लवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि ‘हम महात्मा गांधी के देश के लोग होकर नस्लवाद के मुद्दे से आंखें नहीं चुरा सकते है। खासतौर से उस देश में जहां एक बड़ा भारतीय समुदाय रहता है। ब्रिटेन के साथ भारत के संबंध बेहद मजबूत है’। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि जरूरत पड़ने पर भारत इस मुद्दे को ब्रिटेन के सामने उठाएगा।

 

बताते चले कि कोरोना महामारी के दौरान दूसरे देशों में रह रहे भारतीय समुदाय और विद्यार्थियों के वेलफेयर के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने आज सदन में बात करते हुए इससे जुड़ी जानकारी भी शेयर की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *