Connect with us

पॉलिटिक्स

लोकसभा में पास हुआ ‘जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक 2021’, गृह मंत्री ने विपक्ष से पूछा यह सवाल

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

आज लोकसभा में ‘जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021’ बिल पास किया गया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के विकास के मुद्दे को लेकर विपक्ष को घेरते हुए निशाना साधा। साथ ही उन्होंने जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा किए गए प्रयासों और काम की गिनती कराते हुए कहा कि सरकार ने डेढ़ साल में जितना काम किया उतना आपकी चार पीढ़ी नहीं कर पाई।

 

अमित शाह ने लोकसभा में बताया कि जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी बाधा थी कि अगर कोई भी उद्योग शुरू करना चाहे तो उसे वहां जमीन नहीं मिलती थी। लेकिन धारा 370 हटने के बाद जमीन के कानून में केंद्र ने बदलाव किया और अब कश्मीर के अंदर भी उद्योग लग पाए ऐसी स्थिति बन चुकी है।

अमित शाह ने आगे कहा कि ‘जम्मू कश्मीर में सालों तक राज करने वाले तीन परिवार बताएं कि उन्होंने वहां की जनता के स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या किया? मैं पूरे सदन को गर्व के साथ बताना चाहता हूं कि 17 महीने में हमने जम्मू कश्मीर में PMDP के अंतर्गत स्वास्थ्य मंत्रालय से 881 करोड़ रुपये की धनराशि भेज दी है। साथ ही 75 परियोजनाएं पूरी हो गई हैं और वर्ष 2022 तक 39 अन्य परियोजनाएं भी पूरी हो जाएंगी’।

 

अमित शाह ने आगे बताया कि पनबिजली प्रोजेक्ट के अंतर्गत 3490 मेगवाट का काम हुआ है। 3,57,405 लोगों को 70 साल से बिजली नहीं मिली थी। अब उन्हें 17 महीने में बिजली मिलेगी। उन्होंने आगे यह भी बताया कि करीब 44,000 कश्मीरी पंडितों के परिवारों को राहत कार्ड के तहत सरकार 13,000 रुपये प्रति माह मुहैया कराती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *