Connect with us

भारत

राजस्थान के जालौर में हुई देश के पहले इमरजेंसी एयरस्ट्रिप की शुरुआत, हाईवे पर पहली बार इन लड़ाकू विमानों ने की लैंडिंग

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड का उद्घाटन किया है

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

राजस्थान के जालौर में आज बाड़मेर हाइवे पर देश के पहले इमरजेंसी एयरस्ट्रिप की शुरुआत की गई है। भारतीय वायुसेना के सुखोई, मिग और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों ने यहां तेज गर्जना के साथ लैंडिंग की। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल (CDS) बिपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने जालोर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड का उद्घाटन किया है।

 

देश की पहले इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड के उद्घाटन समरोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। अब सड़क पर भी विमान उतरेंगे। उन्होंने बताया कि यह आपातकालीन लैंडिंग फील्ड और तीन हेलीपैड न केवल युद्ध के समय में उपयोगी होंगे बल्कि किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान बचाव और राहत कार्यों को करने के लिए उपयोगी होंगे।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के इतने करीब एक आपातकालीन लैंडिंग फील्ड होने से पता चलता है कि भारत अपनी एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए हमेशा तैयार है। इससे पता चलता है कि भारत किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है। उन्होंने आगे बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 20 स्थानों पर आपातकालीन लैंडिंग फील्ड तैयार कर रहा है और कई स्थानों पर हेलीपैड भी बना रहा है। यह एक महान उपलब्धि है।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश की सबसे बेहतर एयर स्ट्रिप है। उन्होंने बताया कि इसे वायुसेना के साथ-साथ सिविल उपयोग में भी लाया जाएगा। नितिन गडकरी ने आगे बताया कि भारतीय सेना की आवश्यकता के अनुसार राजस्थान के कुंदनपुरा, सिंघानिया और बकासर गांवों में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *