Connect with us

भारत

भारतीय वायुसेना के लिए खरीदे जाएंगे 56 परिवहन विमान, स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट के साथ किया जाएगा स्थापित

भारत में टाटा कंसोर्टियम के नेतृत्व में 40 परिवहन विमान निर्मित किए जाएंगे

Published

on

Picture shared by IAF
Picture shared by IAF [Twitter]

भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा करने के लिए भारत सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। एक लीडिंग न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वायुसेना के लिए 56 परिवहन विमान खरीदे जाएंगे। सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति (CCS) ने भारतीय वायु सेना के लिए 56 C-295 MW परिवहन विमान की खरीद को मंजूरी दी है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक 16 विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हालत में मिल जाएंगे। भारत सरकार ने बताया है कि अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 48 महीनों के भीतर यानी कि चार साल में स्पेन से 16 विमान उड़ान भरने की स्थिति में मिल जाएंगे और 40 विमान भारत में टाटा कंसोर्टियम के नेतृत्व में 10 वर्षों के अंदर निर्मित किए जाएंगे।

भारत सरकार ने कहा है कि यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा। सभी 56 विमानों को स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट के साथ स्थापित किया जाएगा। सरकार ने आगे कहा है कि यह कार्यक्रम भारत के एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करेगा और इससे प्रत्यक्ष रूप से 600 अत्यधिक कुशल रोजगार, 3000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार और अतिरिक्त 3000 मध्यम कौशल रोजगार के अवसर भी पैदा होने की उम्मीद है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *