Connect with us

अंतराष्ट्रीय संबंध

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को संदेश भेजकर की मदद की पेशकश; पाकिस्तान ने भी दोहराई राहत सामग्री देने की बात

Published

on

Xi Jinping
Photo of Xi Jinping[Instagram]

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संदेश भेजकर भारत में कोरोना महामारी को लेकर संवेदना प्रकट की है। शी चिनफिंग ने कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए सहायता पेशकश की है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसकी जानकारी दी है। शिन्हुआ के अनुसार चीनी राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि चीन इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत को मजबूती देने के लिए अपना समर्थन और मदद देना चाहता है।

 

इससे पहले चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भी कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में मदद का वादा करते हुए कहा था कि चीन में तैयार कोरोना के खिलाफ काम आने वाली वस्तुओं को भारत में तेजी से भेजा जा रहा है। वांग यी ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में कहा था कि भारत के सामने आई चुनौतियों को लेकर ईमानदारी से सहानुभूति व्यक्त करता है। चीन के अलावा पाकिस्तान ने भी भारत को मदद देने की अपनी पेशकश दोहराई है।

Imran Khan

Photo of Imran Khan[Twitter]


एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार भारत को राहत सामग्री देने की अपनी पेशकश करते हुए पाकिस्तान ने कहा है कि महामारी से पैदा हुई चुनौतियों का सामना करने में दोनों देश भविष्य में आपसी सहयोग के रास्ते तलाश सकते हैं । पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि उनका देश भारत को पीपीई किट, वेंटिलेटर, डिजिटल एक्स रे मशीन और अन्य मेडिकल सामग्री भेजने को तैयार है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी पिछले हफ्ते अपने बयान में कहा था कि मानवता पर आए इस वैश्विक संकट का सामना मिलकर करना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *