Connect with us

अंतराष्ट्रीय संबंध

भारत-चीन सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बयान, कहा- ‘तनाव हुआ समाप्त, पीछे हटेंगे चीनी सैनिक’

Published

on

Rajnath Singh
Photo of Rajnath Singh[Twitter]

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को लेकर आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बड़ा बयान दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले कई महीनों से जारी सीमा तनाव अब समाप्त हो गया है। जिसके बाद लद्दाख में LAC के पास भारत और चीन की सेना के बीच चल रहे गतिरोध पर भी विराम लग गया है। यह जानकरी राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में सबको बताई है।

 

रक्षा मंत्री ने आगे बताते हुए कहा कि LAC के पास पैंगोंग लेक को लेकर जारी विवाद पर अब भारत-चीन के बीच समझौता हो गया है। जिसके तहत दोनों देशों की फौज पीछे हटाई जाएंगी। उन्होंने आगे बताया कि दोनों देशो के बीच पिछले साल सितंबर महीने से सैन्य और राजनैतिक स्तर पर बातचीत हो रही है। अब पैंगोंग झील से दक्षिण और उत्तर में समझौता हुआ है।

 

राजनाथ ने सिंह ने आगे की जानकारी देते हुए कहा कि इसके बाद भी दोनों देशों के बीच एक मीटिंग 48 घंटे के अंदर होगी। भारत फिंगर 3 और चीन फिंगर 8 पर रहेगा। यह प्रक्रिया उत्तरी सीमा पर भी होगी। राजनाथ ने आगे कहा कि LAC पर अब अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति वापस बनाई जाएगी और समझौते के बाद पेट्रोलिंग फिर शुरू होगी। रक्षा मंत्री के अनुसार पेट्रोलिंग अभी नहीं की जाएगी।

राजनाथ सिंह ने आगे यह भी बताया कि कुछ अन्य मुद्दे अभी भी रह गए हैं जिन पर आगे बातचीत होती रहेगी। उन्होंने बताया कि चीन से अनुरोध किया गया है कि दोनों पक्ष आपसी सहमति का पालन करे और LAC को माने।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *