Connect with us

बिजनेस

महाराजा की 68 साल बाद हुई घर वापसी, Tata Sons ने इतने करोड़ की बोली लगाकर Air India को किया अपने नाम

Tata Sons की इकाई Talace Pvt Ltd को यह डील मिली है

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

भारत सरकार ने आज Air India के नए मालिक के नाम का ऐलान कर दिया है। मशहूर Tata Sons की इकाई Talace Pvt Ltd को 18 हजार करोड़ रुपए में यह डील मिली है। इसके साथ ही लगभग 68 वर्षों के अंतराल के बाद, कर्ज में डूबी Air India अपने संस्थापकों Tata Sons के पास लौट आई है। इस दिसंबर तक इस डील के पूरा होने की उम्‍मीद है।

 

कंपनी ने एयरलाइन को फिर से हासिल करने के लिए ₹18,000 करोड़ की बोली लगाई। एक वेब पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक Air India और इसकी कम लागत वाली ब्रांच Air India Express में 100 फीसदी हिस्सेदारी के अलावा, जीतने वाली बोली में ग्राउंड-हैंडलिंग कंपनी एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (AISATS) में 50 फीसदी हिस्सेदारी भी शामिल है।

Picture from [Twitter]

Picture from [Twitter] shared by users

रिपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया की बिक्री की प्रक्रिया जुलाई 2017 में शुरू हुई और सरकार को पिछले साल दिसंबर तक 7 रुचि पत्र प्राप्त हुए थे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने आज इसकी घोषणा की है। DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडेय ने बताया है कि डील के लिए दो बिडर्स में कड़ा मुकाबला था।

 

DIPAM सचिव ने कहा कि Tata की 18,000 करोड़ रुपये की बोली में 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज लेना और बाकी का नकद भुगतान करना शामिल है। दोनों ही बोलीदाताओं ने आरक्षित मूल्य से ऊपर उद्धृत किया था, उन्होंने कहा कि लेनदेन को दिसंबर तक पूरा करने की योजना है। माना जा रहा है कि इस डील के बाद एविएशन इंडस्‍ट्री में नई प्रगति होने की संभावना है।