Connect with us

दुनिया

भारतवंशी नीरा टंडन को बाइडन प्रशासन में मिली एक और अहम जिम्मेदारी, जानें किस पद पर हुईं नियुक्त

इससे पहले मई महीने में नीरा टंडन को व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार भी नियुक्त किया गया था

Published

on

Neera Tanden
Photo of Neera Tanden[Twitter]

अमेरिका में भारतीय मूल की नीरा टंडन को बाइडन प्रशासन में महत्वपूर्ण जगह मिली है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। नीरा टंडन को मिली यह जिम्मेदारी बेहद अहम है क्योंकि इसके तहत उनके पास अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा।

 

नीरा टंडन के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी अहम है क्योंकि इस पद को ग्रहण करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी। व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव की भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण होती है। एक अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव की भूमिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समान है। यह फैसला लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाती है और राष्ट्रपति के लिए कई तरह के मुद्दों का भी प्रबंधन करती है।

Neera Tanden

Photo of Neera Tanden[Twitter]


बता दें कि इससे पहले मई महीने में नीरा टंडन को व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार भी नियुक्त किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है कि नीरा व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के अपने पद पर भी बनी रहेंगी। जिसमें वह अमेरिकी राष्ट्रपति को कई मुद्दों पर सलाह देती हैं।

 

बताते चले कि नीरा टंडन का विवादों से भी नाता रहा है। इस साल मार्च महीने में नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में बजट निर्देशक के लिए नामित किए जाने के बाद से ही उनका विरोध हो रहा था। जिसकी वजह नीरा द्वारा सोशल मीडिया पर किए गए ट्वीट्स और टिप्पणियों को माना जा रहा था। बाद में विरोध को देखते हुए व्‍हाइट हाउस ने नीरा का नाम वापस ले लिया था। हालांकि फिर उन्हें मई महीने में व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *