Connect with us

भारत

IAF की 89वीं वर्षगांठ पर बोले वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी- ‘अधिक ताकतवर हुआ भारत’; LAC की स्थिति पर भी कही यह बात

वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने अपने संबोधन में कई अहम बाते कही हैं

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति यह है कि चीनी वायु सेना अभी भी LAC की चीनी क्षेत्र के तीन हवाई अड्डों पर मौजूद है। भारतीय सेना भी पूरी तरह से तैनात हैं और अपनी तरफ से तैयार हैं। उन्होंने यह बात IAF की 89वीं वर्षगांठ पर मीडिया को संबोधित करते हुए कही है।

 

वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने अपने संबोधन में कई अहम बाते कही हैं। उन्होंने बताया कि साइबर हमलों से बचने के लिए हमने अपने नेटवर्क को और मजबूत किया है। हमारे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि राफेल, अपाचे के शामिल होने से हमारी युद्ध क्षमता में काफी इजाफा हुआ है।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हमारे बेड़े में नए हथियारों के एकीकरण के साथ हमारी आक्रामक स्ट्राइक क्षमता और भी अधिक ताकतवर हो गई है। उन्होंने बताया कि हम लंबे समय से स्वदेशी एंटी-ड्रोन क्षमता पर काम करने का प्रयास कर रहे हैं। हम वायु सेना के लिए काउंटर UAS प्रणाली को डिजाइन और विकसित करने के लिए स्टार्टअप को लाभ दे रहे हैं।

 

वीआर चौधरी ने मिग -21 की दुर्घटनाओं पर कहा कि बेड़े पर बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं हुई हैं, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि संख्या में कमी आई है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि उड़ान भरने वाला प्रत्येक विमान सभी जांचों से सख्ती से गुजरता है। उन्होंने आगे बताया कि हम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से 6 लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर हासिल करने वाले हैं। साथ ही यह भी बताया कि रूस निर्मित S-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली को इस साल के भीतर शामिल किया जाएगा।Line of Actual Control

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *