Connect with us

भारत

89th Air Force Day: हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना ने किया शौर्य का प्रदर्शन, एयर शो में ये करतब रहे आकर्षण का मुख्य केंद्र

वायु सेना दिवस पर IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने वायु सेना पदक- वीरता को भी अधिकारियों को प्रदान किया है

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस आज गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में बेहद धूमधाम से मनायाम गया। इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के फौजियों और विमानों ने आकाश में अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। वायु सेना दिवस पर IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने वायु सेना पदक- वीरता को भी अधिकारियों को प्रदान किया है।

 

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में आज सुबह भारतीय वायुसेना के वीर जवानो ने कदमताल कर सामंजस्य का परिचय दिया और आकाश में IAF के लड़ाकू विमान राफेल, तेजस और सुखोई ने भी उड़ाने भरी। 89वें वायु सेना दिवस समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह और सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे भी शामिल हुए।

समारोह में उपस्थित तीनों सेनाओं के प्रमुखों को चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर ने सलामी दी। इसके अलावा एयर शो में राफेल, तेजस और सुखोई जैसे ताकतवर विमानों ने ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर वहां मौजूद लोगों को वायुसेना की ताकत एहसास करवाया और सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर की टीम ने भी शानदार आकाशीय करतब दिखाकर सभी को रोमांचित कर दिया।

89वें वायुसेना दिवस के समारोह परगाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में 1000 किलो के खादी के कपड़े से बना तिरंगा भी मुख्य आकर्षण के केंद्रों में एक रहा। इसके अलावा राफेल और स्वदेश निर्मित तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। पैराजंपर टीम आकाशगंगा के सदस्यों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतारा।

IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा, ‘जब मैं आज जिस सुरक्षा परिदृश्य का सामना कर रहा हूं, उसे देखता हूं, तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को दिखाना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा’।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *