Connect with us

भारत

Schools Reopening: जानिए किन राज्‍यों में 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हो रहे हैं स्‍कूल

कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद कई राज्य स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद देश के कई राज्य स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। राज्यों ने कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की हैं। मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षा 11 और 12 के स्कूल फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में कहा था कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए जूनियर कक्षाओं को धीरे-धीरे फिर से खोलने की इजाजत दी जाएगी।

 

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में 12 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल फिर से शुरू हो गए हैं। बिहार में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी खोल दिया गया है। कोरोना की दूसरी लहर में बेहद प्रभावित रहे राज्य महाराष्ट्र में 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 तक के लिए उन क्षेत्रों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की इजाजत दी गई है जहां पिछले एक महीने से कोई संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल खुल गए हैं। राज्य में 23 जुलाई से कक्षा 6 से 8 के तक लिए भी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूल जाने के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को अपने पैरेंट्स से अनुमति पत्र लेना होगा। साथ ही राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। गुजरात में भी 15 जुलाई से कक्षा 12 के लिए 50 फीसदी स्टूडेंट्स के साथ ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं। कर्नाटक में भी 26 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे। स्‍कूलों को नवीनतम कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है।

 

ओडिशा में राज्य प्रशासन ने 26 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया है। हालांकि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखना चाहते हैं वे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूल बंद हैं दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राज्य में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *