Connect with us

भारत

गृहमंत्री अमित शाह ने BSF अलंकरण समारोह में वीर जवानों को किया नमन, कहा- ‘मुझे अर्धसैनिक बलों पर पूरा भरोसा है’

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया के नक्शे पर भारत BSF और अर्धसैनिक बलों के दम पर अपना गौरवमय स्थान दर्ज करा रहा है

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 18वें अलंकरण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया। उन्होंने जवानों को नमन करते हुए कहा कि दुनिया के नक्शे पर आज भारत BSF और अर्धसैनिक बलों के दम पर अपना गौरवमय स्थान दर्ज करा रहा है। विश्व में भारत की स्थिति को मजबूती प्रदान करने के लिए इन वीर जवानों को भुलाया नहीं जा सकता।

 

गृहमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि, ‘मुझे अर्धसैनिक बलों पर पूरा भरोसा है कि वे सभी चुनौतियों को पार कर सरहदों की सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगे। मैं उन वीर योद्धाओं को नमन करता हूं जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है। क्योंकि पूरा देश यह जानता है कि आप सजग बनकर देश की सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं। इसी कारण आज देश लोकतंत्र के अपनाए हुए विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है’।

BSF के योगदानों पर बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (मौजूदा बांग्लादेश) में मानवाधिकारों का हनन हो रहा था। महिलाओं और बच्चों को प्रताड़ित किया जा रहा था। BSF के जवानों ने बांग्लादेश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गृहमंत्री ने समारोह में BSF के अधिकारियों और कार्मिकों को भी सम्मानित किया।

 

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि देश को रक्षा नीति की आवश्यकता थी जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी। हमारी चुनौतियों को मद्देनजर रखते हुए हमने अपने आप को तैयार किया है और तकनीक का इस्तेमाल कर सीमाओं की सुरक्षा को सशक्त करना होगा। बता दें कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) की स्थापना साल 1965 में हुई थी और BSF के अलंकरण समारोह की शुरुआत साल 2003 में हुई थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *