Connect with us

पर्यावरण

SDG India Index 2020-21: नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट, जानें किस राज्य ने किया टॉप और किसका प्रदर्शन रहा खराब

इस सूचकांक की शुरुआत पहली बार साल 2018 में की गई थी

Published

on

NITI Aayog
Picture shared by NITI Aayog [Twitter]

देश में कौन सा राज्य आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से प्रगति कर रहा है और कौन सा राज्य इस रेस में पीछे है। इस विषय पर नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्यों के लिए सूचकांक (SDG) इंडिया इंडेक्‍स एंड डेशबोर्ड 2020-21 के तीसरे संस्‍करण को जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार केरल टॉप पर है। जबकि बिहार लिस्ट में सबसे नीचे है। बता दें कि SDG की रिपोर्ट राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों की सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण की स्थिति का आंकलन करते हुए तैयार की जाती है।

 

इस रिपोर्ट के अनुसार केरल के टॉप पर होने का मतलब है कि यह राज्य अच्छी प्रोग्रेस कर रहा है। जबकि बिहार का पहले की ही तरह इस लिस्ट में सबसे नीचे होने का अर्थ है कि बिहार की प्रोग्रेस रिपोर्ट और उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। इस लिस्ट में केरल के बाद हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दोनों ही समान समान अंको के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

 

ये हैं भारत के 5 टॉप राज्य

केरल – 75 अंक
हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु – 74 अंक
आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड – 72 अंक
सिक्किम – 71 अंक
महाराष्ट्र – 70 अंक

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने इस संदर्भ में कहा है कि, ‘SDG भारत सूचकांक के जरिए SDG की निगरानी की हमारी कोशिशों को दुनिया भर में सराहना मिली है। SDG पर एक समग्र सूचकांक की गणना करके हमारे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को श्रेणीबद्ध करने के लिए यह एक दुर्लभ डाटा आधारित पहल है’।

 

बताते चले कि इस सूचकांक की शुरुआत पहली बार साल 2018 में की गई थी। इस सूचकांक के पहले संस्करण 2018-19 को तैयार करने के लिए 13 गोल, 39 टार्गेट, 62 इंडीकेटर्स शामिल किए गए थे। जबकि दूसरे संस्करण 2019-20 में 17 गोल, 54 टार्गेट, और 100 इंडीकेटर्स शामिल किए गए थे और अब 2020-21 के संस्करण में 17 गोल, 70 टार्गेट और 115 इंडीकेटर्स का को प्रोग्रेस का पैमाना बनाया गया। माना जाता है कि इस सूचकांक के जरिए राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सतत विकास के लक्ष्‍यों को हासिल करने की चाह बढ़ती है और देश में विकास और प्रगति के मार्ग पर अग्रसर होता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *