Connect with us

दुनिया

पीएम मोदी ने VivaTech सम्मेलन को किया संबोधित, कहा- ‘दुनिया के सबसे बड़े स्टार्टअप इको-सिस्टम्स में से एक है भारत’

प्रधानमंत्री मोदी ने निवेशकों और इनोवेटर्स को भारत में आमंत्रित किया

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 16 जून को विवाटेक सम्मेलन (VivaTech) के 5वें संस्करण को मुख्य अतिथि रूप में संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने निवेशकों और इनोवेटर्स को भारत में आमंत्रित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि निवेशकों के लिए जरूरी प्रतिभा, मार्केट, कैपिटल, इको-सिस्टम और कल्चर ऑफ ओपनर्स भारत में मौजूद है। मैं इन पांच स्तंभों के आधार पर दुनिया भर को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

भारत को सबसे बड़े स्टार्टअप इको-सिस्टम्स में एक बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी और स्टार्ट-अप के क्षेत्र में भारत की प्रगति जगजाहिर है। भारत ने हाल के वर्षों में स्टॉर्ट-अप के क्षेत्र में बेहद प्रगति की है। उन्होंने आगे कहा कि स्टार्टअप को हेल्थ सर्विस, पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी, कृषि, शिक्षण-प्रशिक्षण के नए तौर तरीकों के क्षेत्र में संभावनाएं खोजनी होंगी।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी हमारे दौर की सबसे बड़ी रुकावट है। इससे दुनिया के सभी देशों को नुकसान हुआ है। इस महामारी के कारण सभी देश अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर चिंतित है। लेकिन VivaTech जैसे मंच फ्रांस के तकनीकी विजन को दर्शाते हैं। भारत और फ्रांस तकनीक की दिशा में व्यापक विषयों पर एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। जिनमें से एक टेक्नोलॉजी और डिजिटलीकरण हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि भारत ने माइनिंग से लेकर अंतरिक्ष तक और बैंकिंग से लेकर परमाणु ऊर्जा तक में बड़े रिफॉर्म किये हैं। यह दर्शाता है कि इस महामारी के दौर में भी भारत अनुकूलनशील और कुशलता से आगे बढ़ा है। भारत इनोवेटर्स और इन्वेस्टर्स को उनके अनुरूप हर लिहाज से सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *