Connect with us

भारत

भारत में फंसे विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की मदद के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश, पढ़ें खबर

विदेश मंत्रालय के OIA-II डिविजन से संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

भारत सरकार ने उन विद्यार्थियों की सहायता के लिए हाथ बढ़ाया जो विदेशों में पढ़ते है लेकिन कोरोना महामारी के कारण भारत में फंसे हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने इन विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। जिसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया पर दी है।

 

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने विद्यार्थियों की मदद के लिए कुछ इमेल शेयर किए हैं। जिनपर संपर्क करके स्टूडेंट्स तुरंत अपने नियमित पाठ्यक्रम जुड़ सकेंगे। गाइडलाइंस के अनुसार अगर महामारी के कारण पढ़ाई के लिए भारत से बाहर जाने में समस्या आ रही हो तो विदेश मंत्रालय से संपर्क करें। साथ ही मंत्रालय के OIA-II डिविजन से संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। जहां स्टूडेंट्स को इमेल आइडी और मोबाइल नंबर आदि की जानकारी मुहैया करानी होगी।

मंत्रालय द्वारा OIA-II से कॉन्टैक्ट करने के लिए दो इमेल आइडी- [email protected] और [email protected] दी गई हैं। MEA ने इन दिशानिर्देशों को दूसरे देशों में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को उचित गाइडलाइंस मिल सके और उनकी रुकी हुई पढ़ाई जल्द-से जल्द शुरू हो सके, इस मकसद से जारी की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी अपने ट्वीट में कहा है कि विदेशों में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थी जो महामारी के कारण भारत में फंसे हुए हैं। वे OIA-II डिवीजन से संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि अमेरिका ने घोषणा की है कि नए सत्र की शुरुआत से पहले कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी वैक्सीन की खुराक लेने वालों को दोबारा कोरोना वैक्सीन लेनी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *