Connect with us

कोरोना

Corona: CoWin पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता हुई खत्म, अब ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन करवाकर ले सकेंगे वैक्‍सीन

अब टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

देश में लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन कराने में आसानी हो इसके लिए भारत सरकार ने टीकाकरण के नियमों को और सरल बना दिया है। अब टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। वैक्सीन लगवाने के लिए इच्छुक व्यक्ति अब अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन करवा कर अपनी वैक्सीन की डोज ले सकता है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह सुविधा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की धीमी रफ्तार को ध्यान में रखते हुए लिया है। सरकार की ओर से यह जानकारी भी दी गई है कि वैक्सीनेशन अभियान को भारत के हर कोने में पहुंचाने के लिए आशा कार्यकर्ता और हेल्थ वर्कर्स ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों के स्लम्स इलाकों में जाकर लोगों को ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जागरूक करेंगी।

बताते चले कि वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाने में कई लोगों को समस्या हुई है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन व्यवस्था की पहुंच ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की अपेक्षा कम होने के चलते वैक्सीनेशन की रफ्तार ग्रामीण इलाकों में काफी कम है। इसे देखते हुए सरकार ने यह आवश्यक कदम उठाया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार 13 जून 2021 तक कोविन पोर्टल के जरिए किए गए 28.36 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन में से 16.45 करोड़ यानि कि लगभग 58 फीसदी लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन करवाया है। बताते चले कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक देश में 26 करोड़ से अधिक लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *