Connect with us

भारत

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया बयान, बोले- ‘अब भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है ऑक्सीजन, सही जानकारी है जरूरी’

Published

on

Dr. Harsh Vardhan
Photo of Dr. Harsh Vardhan[Instagram]

देश में ऑक्सीजन और वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बयान देते हुआ कहा है कि भारत में ऑक्सीजन पहले भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध थी और अब भी इसे कई स्रोतों से उपलब्ध कराया जा रहा है। यह उद्योगों और विदेशों से भी मंगाई जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि ऑक्सीजन को लेकर लोगों को सही जानकारी भी हो।

डॉ. हर्षवर्धन ने सलाह देते हुए कहा कि लोगों को डरकर अस्पतालों में भागने की जरूरत नहीं है। लोगों को ऑक्सीजन के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है। जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता है उन्हें यह मिलनी चाहिए। लेकिन यह ठीक नहीं है कि जानकारी के कारण कोई सोच ले कि उसे ऑक्सीजन की जरूरत है।उन्होंने साथ में यह भी कहा कि लोग दहशत में इधर-उधर न भागे।

डॉ. हर्षवर्धन ने जनता से अपील करते हुए कहा कि ‘कोरोना संक्रमित मरीज को डॉक्‍टर से परामर्श लेना चाहिए और उसकी सलाह पर ही अस्पताल में रहने की जरूरत है। अधिकतर मरीज डॉक्टर के संपर्क में रहकर घर में ठीक हो सकते। मैं यह बात देश के स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते नहीं बल्कि एक डॉक्टर के तौर पर कह रहा हूं’।

वैक्सीनेशन को लेकर उन्होंने बताया कि हम राज्यों को उनके टीकाकरण के प्रदर्शन को देखते हुए वैक्सीन आवंटित करेंगे। राज्यों को अब तक 16 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। जिनमें 15 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। इस हिसाब से एक करोड़ डोज का स्टॉक राज्यों के पास बचा हुआ है। उन्होंने आगे कहा कई जिस दिन से भारत में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हुआ है। तबसे एक दिन भी ऐसा नहीं बिता है, जब राज्यों को उनकी क्षमता के अनुसार वैक्सीन की डोज न दी गई हो।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *