Connect with us

ट्रैवल

भारतीय पुरातत्व विभाग का तोहफा, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

भारत में आगामी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यानि कि आठ मार्च को देश भर के स्मारकों में महिलाओं को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। महिला दिवस पर यह शानदार उपहार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा दिया गया है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को सभी स्मारकों में फ्री एंट्री देने के लिए आदेश भी जारी हो चुका है।

 

रिपोर्ट में बताया गया है कि ASI के ज्वाइंट डायरेक्टर जनरल एम. नांबिराजन ने इस विषय पर आदेश जारी कर दिया है। पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा संरक्षित सभी स्मारक स्थलों पर भारतीय महिलाओं के साथ-साथ और विदेशी महिला पर्यटकों को भी मुफ्त प्रवेश मिलेगा। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने भी बताया है कि पिछले साल की तरह इस बार भी आठ मार्च को ‘International Women’s Day’ पर महिलाओं का प्रवेश निशुल्क रहेगा।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

रिपोर्ट के मुताबिक आठ मार्च के अलावा 18 अप्रैल को वर्ल्ड हेरिटेज डे पर भी भारत के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए स्मारक स्थलों पर प्रवेश निशुल्क रहेगा। बताते चले कि ताजमहल से लेकर जयपुर के हवामहल तक भारत के कई स्मारक स्थल विश्व प्रसिद्ध हैं ऐसे में अगर आप किसी स्थान पर घूमने जाने की इच्छा रखते हैं तो यह सुनहरा अवसर साबित हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल आठ मार्च को दुनियाभर में महिलाओं के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं के अधिकारों और उनके सशक्तिकरण के लिए आंदोलन का केंद्र बिंदु भी है। जिसका लक्ष्य समाज में महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता लाना है।