Connect with us

बिजनेस

Budget 2021: जानिए कौन सी चीजें अब होंगी सस्ती और किनपर गिरेगी महंगाई की गाज

Published

on

Picture from [Twitter]
Photo shared by ANI [Twitter]

भारत सरकार ने आज वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया है। बजट में सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर और हेल्थकेयर सेक्टर में बड़े निवेश का ऐलान किया है। लेकिन इसी के साथ आम जनता यह जानने की इच्छुक है कि बजट से उनकी जेब पर क्या असर पड़ेगा। इसलिए हम पाठकों को यह बताएंगे कि ‘बजट 2021’ में कौन सी चीजें महंगी हुई हैं और कौन सी सस्ती होंगी।

बजट में बहुत सी चीजों पर नया एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस लगाया है जो 2 फरवरी 2021 से ही लागू हो जाएगा। जिसके चलते पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रा सेस लागू हुआ है। जबकि एल्कोहॉलिक बेवरेज पर 100 प्रतिशत सेस लागू हुआ है। इसी तरह कई चीजों के दाम बढ़ेंगे और घटेंगे। जो इस प्रकार हैं-;

 

महंगी हुई चीजें-

पेट्रोल और डीजल

मोबाइल फोन

पॉवर बैंक्स

एल्कोहॉलिक बेवरेज

रेफ्रिजरेटर्स

इंपोर्टेड खिलौने

कपड़े

सस्ती हुई चीजें-

सोना और चांदी

कॉपर स्क्रैप

मेटल कॉइन्स

नायलॉन फाइबर

प्लैटिनम

 

इन चीजों के अलावा सरकार ने कच्चे पाम तेल पर 17.5 फीसदी और कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर 20 फीसदी एग्री इन्फ्रा सेस लगाया है। हालांकि कीमतें अधिक न बढ़े इसलिए बेसिक कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है। इसके अलावा सरकार ने मोबाइल के पुर्जों और चार्जर पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। जिसपर वित्तमंत्री ने कहा कि हम मोबाइल के चार्जर और कुछ पुर्जों पर छूट को कम कर रहे हैं। जिसके चलते जनता को मोबाइल फोन खरीदने से पहले से अपनी जेबें टटोलनी होंगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *