Connect with us

कोरोना

Corona: विश्व के कई देशों में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, इन देशों में फिर लगा लॉकडाउन, WHO ने जाहिर की चिंता; जानें भारत में क्या है स्थिति

कोरोना संक्रमण के कारण यूरोप में पिछले दिनों स्थिति तेजी से खराब हुई है

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। लगभग दो महीने तक संक्रमण के मामलों में कमी के बाद फिर से आंकड़ों में उछाल आने लगा है। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने भी बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण यूरोप में पिछले दिनों स्थिति तेजी से खराब हुई है। इसके अलावा कई अन्य देशों में फिर से लॉकडाउन लगाने क नौबत आ गई है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस और चीन की स्थिति फिर से कोरोना के कारण खराब हो रही है। रूस की राजधानी मॉस्को में नए मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ने के बाद वहां के कुछ क्षेत्रों में 11 दिनों के लिए गैर-जरूरी सेवाओं बंद कर दी गई हैं। रूस में पिछले कुछ हफ्तों से संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूस में गुरुवार को कोरोना के 40,096 नए मामले सामने आए हैं

 

चीन ने भी कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ब्रिटेन में भी पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन में गुरुवार को कोरोना के 39,842 नए मामले सामने आए हैं। पिछले एक हफ्ते में इस देश में संक्रमण के मामलों में 16.2 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। इसके अलावा सिंगापुर में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में भी पिछले एक हफ्ते में लगभग 513,000 नए मामलों मिले है। जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। इसी तरह से सिंगापुर में भी मामले बढ़ रहे हैं। सिंगापुर में गुरुवार को 3,432 नए मामले सामने आए हैं। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि 53 यूरोपीय देशों में पिछले हफ्ते कोरोना के मामलों में 18 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

 

कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया भर में चलाए जा रहे टीकाकरण की रफ्तार को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है। WHO ने कहा है कि केवल पांच अफ्रीकी देश ही अपनी 40 फीसदी आबादी के पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे। भारत की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14,348 नए मामले सामने आए हैं देश में कोरोना संक्रमण से केरल और महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य हैं। देश के टीकाकरण अभियान भी बेहतर ढंग से आगे बढ़ रहा है। भारत में अब तक कोरोना वैक्सीन की 104 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *