Connect with us

कोरोना

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब Google पर भी कर सकते हैं स्लॉट बुकिंग, जानिए डिटेल्स

वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट की जानकारी लोग अब Google से भी पा सकेंगे

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

देश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में टीकाकरण अभियान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। वैक्सीनेशन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग की सुविधा को और सरल बना दिया गया है। वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट की जानकारी लोग अब Google से भी पा सकेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह अहम सेवा जारी की है। इसके तहत अब Google के जरिए भी लोग वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने यह जानकारी दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन तक लोगों की पहुंच को और सरल बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने आगे बताया कि Google पर ‘कोविड वैक्सीन नियर मी’ सर्च करिए और स्लॉट आदि की उपलब्धता देखिए और वैक्सीनेशन के लिए ‘बुक माइ अपॉइंटमेंट’ सुविधा का उपयोग करें’।

वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग की सुविधा को लेकर Google ने बताया है कि यूजर्स इस हफ्ते से शुरू हो रहे तीन प्रोडक्ट्स- सर्च, मैप्स और असिस्टेंट के जरिए देश में 13 हजार से अधिक जगहों पर कोरोना वैक्‍सीन की उपलब्धता और स्‍लॉट के बारे में सीधे ज्‍यादा जानकारी हासिल कर सकेंगे। Google के मुताबिक जब यूजर्स अपने आस-पास या किसी विशिष्ट क्षेत्र में Google सर्च, मैप और Google असिस्टेंट में वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करेंगे तो यह जानकारी अपने आप दिखाई देगी।

 

Google पर लोग अंग्रेजी के अलावा हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती और मराठी सहित आठ भारतीय भाषाओं में भी खोज कर सकते हैं। Google ने अपने बयान में कहा है कि वह भारत के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी देने के लिए CoWIN टीम के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। कंपनी ने आगे कहा कि जैसे-जैसे लोग अपने जीवन की सुरक्षा करने के लिए महामारी से संबंधित जानकारी प्राप्त करना जारी रखते हैं। हम अपने प्लेटफार्मों पर आधिकारिक और समय पर जानकारी खोजने और साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *