Connect with us

कोरोना

Corona: स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्‍योहारी सीजन को देखते हुए किया अलर्ट, दी एहतियात बरतने की सलाह

ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि लोगों को अनावश्यक यात्राओं से बचना चाहिए

Published

on

Picture shared by ANI
Picture shared by ANI [Twitter]

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज राहत भरी जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब लगातार कमी आ रही है और पॉजिटिविटी रेट भी कम हो रहा है। रिकवरी रेट भी लगभग 98 फीसदी पहुंच गया है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए में लोगों से खासतौर पर एहतियात बरतने की सलाह दी है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि त्योहार का सीजन नजदीक आने के साथ ही हम लोगों से अपील करते हैं कि भीड़ से बचे, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और फेस मास्क का उपयोग जरूर करें। उन्‍होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे कोरोना को लेकर उचित व्यवहार को बनाए रखते हुए त्योहार मनाएं। राजेश भूषण ने बताया कि  देश के 18 जिलों में संक्रमण दर 5 से 10 फीसदी के बीच बनी हुई है।

राजेश भूषण ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 23 हजार के लगभग मामले सामने आए है। उन्‍होंने आगे बताया कि केरल में कोरोना संक्रमण के मामले हो रहे हैं। लेकिन कुल मामलों में केरल का योगदान सर्वाधिक है। पिछले हफ्ते दर्ज किए गए कुल मामलों में से 60 फीसदी केरल में दर्ज हुए। केरल में सबसे अधिक 1,44,000 सक्रिय केस हैं जो देश के कुल सक्रिय मामलों का 52 फीसदी है।

 

ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने एहतियात बरतने की सलाह देते हुए कहा कि लोगों को अनावश्यक यात्राओं से बचना चाहिए। कम से कम इस साल तो ऐसा ही करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इस समय सबसे बड़ी आवश्यकता यह है कि देश में सभी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज दे दी जाएं। यह समय बूस्टर डोज की बात करने का नहीं है। टीकाकरण अभियान की बात करे तो स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 88 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *