Connect with us

कोरोना

Corona: WHO ने दी नए वैरिएंट ‘लैम्बडा’ की जानकारी, इतने देशों में पाया गया कोरोना का नया प्रकार

WHO के अनुसार कोरोना का नया वैरिएंट साउथ अमेरिका में मिला है

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की जानकारी दी है। WHO ने बताया है कि कोरोना का नया वैरिएंट दुनिया के 29 देशों में पाया गया है। इस वैरिएंट का नाम लैम्बडा है। WHO के अनुसार कोरोना का नया वैरिएंट साउथ अमेरिका में मिला है। वीकली अपडेट के तौर पर WHO ने कहा कि नया वैरिएंट पेरू में पाया गया।

WHO ने बताया कि नए वैरिएंट लैम्ब्डा को साउथ अमेरिका में उन्नत प्रसार के कारण वैश्विक रूचि के रूप में क्लासीफाइड किया गया है। पेरू के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई है कि अप्रैल महीने से लेकर अबतक 81 फीसदी संक्रमितों में यही वैरिएंट मिला है। वहीं चिले में बीते दो महीने में सामने आए मामलों के 32 फीसदी मामलों में नया वैरिएंट मिला है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

WHO ने नए वैरिएंट के बारे में बताया कि यह लैम्बडा वंश में म्यूटेशन होता है। जो कि संक्रमण क्षमता को बढ़ा सकता है या फिर एंटीबॉडी के लिए वायरस के प्रतिरोध को मजबूत कर सकता है। हालांकि WHO ने यह भी कहा कि इस बात के प्रमाण बेहद सीमित हैं। लैम्बडा वैरिएंट को लेकर और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है।

बताते चले कि अबतक कोरोना के B.1.617.2 यानी कि डेल्टा वैरिएंट ने दुनियाभर के कई देशों को प्रभावित किया है। भारत में भी दूसरी लहर के लिए डेल्टा को ही जिम्मेदार मान जा रहा है। भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के लिए यह वैरिएंट वायरस के मूल स्वरूप से कहीं ज्यादा खतरनाक पाया गया है। यह भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी मिला है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *