Connect with us

कोरोना

देश के बाहर भी कोरोना वैक्‍सीन बनाने की योजना बना रहा है सीरम इंस्टीट्यूट, अदार पूनावाला ने कही यह बात

Published

on

Adar Poonawalla
Photo of Adar Poonawalla[Twitter]

विश्व में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सीरम अब भारत के बाहर भी वैक्सीन निर्माण की योजना बना रही है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने टाइम्स के साथ हुए एक इंटरव्यू में कहा है कि वैक्सीन की मांग अधिक है और हम उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए हम भारत के बाहर भी वैक्सीन निर्माण की योजना पर काम कर रहे हैं।

अदार पूनावाला ने इंटरव्यू में कहा कि भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के संबंध में हम अगले कुछ दिनों में ऐलान कर सकते हैं। बता दें कि अदार इन दिनों लंदन में हैं। वे भारतीय नागरिकों की हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगने के आठ दिन पहले ही ब्रिटेन पहुंचे थे। उन्होंने पिछले हफ्ते बताया था कि सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड के 10 करोड़ डोज प्रति माह बनाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सीरम की सालाना उत्पादन क्षमता छह महीने के भीतर ढाई अरब से तीन अरब तक पहुंच जाएगी।

Serum Institute of India

Photo shared by Serum Institute of India [Twitter]

बताते चले कि भारत में 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत हुई है। लेकिन कई राज्यों के पास वैक्सीन की किल्लत है। वैक्सीन की किल्लत के चलते केंद्र सरकार ने फिलहाल ‘कोविशील्ड’ के निर्यात पर रोक लगा रखी है। वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए भारत में रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्‍पुतनिक-वी को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। जिसकी पहली खेप आज रूस से भारत आ गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *