Connect with us

कोरोना

जानिए कोरोना की उत्पत्ति को लेकर क्या कहती है WHO की रिपोर्ट, इस बात की आशंका को बताया बेहद कम

Published

on

Representative Image [Instagram]Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram] and Photo from Unplash

कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया को पिछले एक साल से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस माहमारी ने जहां लोगों के जीवन में हर तरह से गहरा प्रभाव डाला है। दुनिया यह जानने के लिए बेहद उत्सुक है कि आखिर सभी को परेशानी में डालने वाला वायरस मनुष्यों तक पहुंचा कैसे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट में कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर कहा गया है कि यह चमगादड़ से अन्य जंतुओं के जरिए मनुष्यों तक पहुंचा होगा।

 

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये चीन का दौरा करने वाली WHO की टीम की रिपोर्ट के मुताबिक इस संक्रमण के किसी लैब से लोगों तक फैलने की आशंका बेहद कम है। रिपोर्ट में बताया गया है की टीम ने आगे जांच करने के लिए लैब से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर जांच का प्रस्ताव रखा है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

न्यूज एजेंसी एपी को मिली टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। एपी को यह रिपोर्ट हालांकि WHO के सदस्य देश के राजनयिक की ओर से मिली है। लेकिन यह साफ नहीं हो पाया गया है कि इस रिपोर्ट को जारी करने से पहले इसमें कोई बदलाव होगा या नहीं। हालांकि राजनयिक ने इसे WHO की रिपोर्ट का फाइनल एडिशन बताया है।

 

WHO द्वारा जांच की रिपोर्ट जारी करने में हो रही देरी के कारण अभी स्पष्ट नहीं हुए हैं। इस देरी के कारण यह सवाल भी उठ रहे हैं कि कहीं चीनी प्रशासन जांच के निष्कर्ष को प्रभावित करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। हालांकि पिछले हफ्ते WHO के एक अधिकारी ने जांच टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी होने की उम्मीद जताई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *