Connect with us

कोरोना

Corona: वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया बयान, बोले- ‘देश में जल्द ही सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन’

Published

on

Dr. Harsh Vardhan
Photo shared by Dr. Harsh Vardhan [Instagram]

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन को सबसे अधिक प्रभावी हथियार माना जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार भी देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन से इस संक्रमण को काबू में करने की कोशिश कर रही है। साथ ही देशवासियों के मन में भी यह सवाल है कि कब सबके लिए एक साथ टीकाकरण की व्यवस्था देश में शुरू की जाएगी। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस मुद्दे को लेकर अहम बयान दिया है।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि देश में आने वाले समय में जल्द ही सभी लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन होगा। तब उसमे 45 साल या उससे अधिक की उम्र की कोई बाध्यता नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘भारत निकट भविष्य में अपने कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में और लोगों को शामिल करने के लिए इसमें तेजी लाएगा। फिर टीकाकरण अभियान सिर्फ 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तक सीमित नहीं होगा बल्कि सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी’।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

डॉ. हर्षवर्धन ने अपने बयान में इसको लेकर किसी निश्चित समय का ऐलान नहीं किया है। लेकिन उनके बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि जल्द ही देश में सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन मुहैया करवाई जाएगी। बता दें कि यह वैक्सीन बच्चों को नहीं लगाई जाएगी। हालांकि फाइजर और बायोएनटेक ने 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही बच्चों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध होगी।

 

इसके अलावा भारत सरकार ने वैक्सीन की घरेलू जरूरतों को प्राथमिकता देने का निर्णय लेते हुए इसके निर्यात को सीमित करने का निर्णय लिया है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मौजूदा घरेलू निर्माण क्षमता और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को देखते हुए दूसरे देशों को होने वाली वैक्सीन के निर्यात को लेकर सरकार अब सोच-समझ कर फैसला करेगी। हालांकि वैक्सीन के निर्यात पर पूरी तरह से बैन नहीं लगाया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *