Connect with us

कोरोना

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया वैक्सीनेशन का पूरा प्लान, बोले- हमें जरुरी सावधानियों को नहीं भूलना है

Published

on

Dr. Harsh Vardhan
Photo of Dr. Harsh Vardhan[Instagram]

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान के पूरे प्लान से पर्दा उठा दिया है। डॉ. हर्षवर्धन ने प्रेस-कांफ्रेस के दौरान वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है। इस दौरान उन्होंने मीडिया को बताया कि कल देश भर में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन शुरू होगा। साथ ही उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई है।

 

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि 4 राज्यों में हुए वैक्सीन के ड्राई रन की समीक्षा हुई है। उन्होंने लोगों तक वैक्सीन कैसे पहुंचेगी इस प्रक्रिया को एक वीडियो की सहायता से समझाया। जिसके अनुसार वैक्सीन कंपनी से यह डिपो की सहायता से स्टोरेज तक पहुंचाई जाएगी जहां पर वैक्सीन के जरुरी तापमान की व्यवस्था होगी और फिर वहा से यह लोगों को मुहैया कराइ जाएगी।

Dr. Harsh Vardhan

Photo shared by Dr. Harsh Vardhan [Instagram]


स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि अब तक हुए ड्राई रन से मिले फीडबैक को ध्यान में रखते हुए कई सुधार भी किए गए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाए गए स्पेशलिस्ट ग्रुप की सलाह के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए कुछ जरूरी समूह तय किए गए हैं जिनमे प्राथमिकता का ध्यान रखा जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि केरल और छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक से तेजी देखने को मिली है। जिससे हमें यह याद रखना चाहिए कि जरुरी सावधानियों को नहीं भूलना है और हर स्तर पर इस महामारी से अपनी जंग रखनी है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवाक्सिन’ वैक्सीन दोनों ही जल्द उपलब्ध होंगी। सरकार का प्रयास है कि वैक्सीन की डिलीवरी जल्द सुनिश्चित हो। उन्होंने सभी को सचेत रहते हुए सलाह दी कि वैक्सीनेशन को लेकर उड़ने अफवाह पर बिल्कुल भी ध्यान न दे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *