Connect with us

कोरोना

न्यू ईयर पर कोरोना वैक्सीन को लेकर आई खुशखबरी, कोविशील्ड के इस्तेमाल को मिली मंजूरी

Published

on

Representative Image [Instagram]
Corona/Representative Image [Instagram]

नए साल के पहले दिन देशवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन को लेकर एक शानदार खबर सामने आई है। जी हां, भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश दी गई है। हालांकि DCGI द्वारा अभी इस पर आखिरी फैसला लिया जाना बाकी है।

रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की जरुरी बैठक भी हुई है। इस मीटिंग में ही कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल के लिए अप्रूवल देने पर विचार किया गया। साथ ही मीटिंग में ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन पर भी विचार किया गया है। एक लीडिंग डेली की खबर के अनुसार मीटिंग में भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट और फाइजर को प्रेजेंटेशन देने के लिए कहा गया था।

Representative Image [Instagram]

Representative Image [Instagram]


यह भी कहा जा रहा है कि पहली वैक्सीन के टीकाकरण की न्यूज भी जल्द ही मिल सकती है। साथ ही बताते चले कि कल यानि कि 2 जनवरी 2020 से पूरे भारत में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होगा। जिसकी तैयारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की देखरेख में हो रही है। हालांकि गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन पहले भी हो चुका है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शुरू होने जा रहे ड्राई रन के बारे में राज्य के चीफ हेल्थ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि राजधानी लखनऊ में आरएमएल हॉस्पिटल, केजीएमयू और सहारा हॉस्पिटल ,सहित करीब 6 सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *