Connect with us

भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया डिजिटल हेल्थ मिशन, जानिए क्या है इसके फायदे

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस मिशन में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की ताकत है

Published

on

Picture shared by @BJP4India
Picture shared by @BJP4India [Twitter]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का शुभारंभ किया है । उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस मिशन की शुरुआत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में इस व्यवस्था से क्रांतिकारी बदलाव आएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने खुशी जताते हुए कहा कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत भी पूरे देश में हो रही है।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि पिछले सात वर्षों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है। वह आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। आज एक ऐसे मिशन की शुरुआत हो रही है। जिसमें देश की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की ताकत है। उन्होंने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को लेकर कहा कि यह मिशन देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली समस्याओं को दूर करने में अहम भूमिका निभाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बताया कि इस सुविधा के माध्यम से सभी नागरिकों का हेल्थ रिकॉर्ड सुरक्षित रहेगा। अब आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पूरे देश के हॉस्पिटल्स के डिजिटल हेल्थ सॉल्यूशन्स को एक दूसरे से जोड़ेगा। अब देशवासियों इसके तहत एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी। हर नागरिक का हेल्थ रिकार्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा।

 

टेलिमेडिसिन के बारे ने बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल में इसका अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। ई-संजीवनी के जरिए अब तक लगभग सवा करोड़ रिमोट कंसल्टेशन पूरे हो चुके हैं। यह सुविधा देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डाक्टरों से कनेक्ट कर रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (PM -DHM) के तहत देश के सभी नागरिकों को एक विशिष्ट डिजिटल हेल्थ आइडी उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें उनके स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सूचनाएं दर्ज होंगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *