Connect with us

भारत

CBSE ने NEP 2020 के लिए IIT गांधीनगर के साथ शुरू की एकलव्य श्रृंखला, जानिए क्या है इसका लक्ष्य

इसमें सामग्री अलग-अलग स्तरों की होगी और कक्षा 6-12 के विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम में विषयों को कवर करेगी

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गांधीनगर ने एकलव्य श्रृंखला शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है। इस ऑनलाइन शैक्षणिक योजना का उद्देश्य स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को प्रभावी ढंग से लागू करने का तरीका दिखाना है। श्रृंखला का जोर NEP को स्पष्ट करने पर होगा।

 

एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी एक आधिकारिक परिपत्र में सभी स्कूल प्रधानाचार्यों से अनुरोध किया है कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं जिससे शिक्षकों को इस पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करने के लिए कहकर अपने शिक्षकों के लिए शिक्षक व्यावसायिक विकास घंटे की अपेक्षित संख्या को पूरा किया जा सके।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

CBSE ने कहा है कि इस श्रृंखला का लक्ष्य हमारे विद्यार्थियों की क्रिएटिविटी, लीक से हटकर चिंतन, वैचारिक समझ और सीखने के तरीके की समझ का पोषण करना है। CBSE और IIT गांधीनगर इस उद्देश्य की दिशा में एक प्रयास के तहत चौथे एकलव्य श्रृंखला के लिए सहयोग कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस श्रृंखला में व्यावहारिक गतिविधियां, कई प्रोजेक्ट, मॉडल शामिल होंगे जो विभिन्न विषयों को समझने में मदद करेंगे।

 

इसके अलावा विचारोत्तेजक प्रश्नों, लीक से हटकर रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने वाले असाइनमेंट में भी मददगार होंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू हो गई है। पहले एपिसोड का प्रसारण 26 सितंबर को किया जाएगा। इसमें स्थानीय सामग्री का उपयोग करते हुए प्रेरक परियोजना वीडियो जो पाठ्यक्रम को जीवन से जोड़ते हैं। सामग्री अलग-अलग स्तरों की होगी और कक्षा 6-12 के विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम में विषयों को कवर करेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *