Connect with us

भारत

Stock Market: शेयर बाजार में आई बहार, पहली बार 60 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्‍स, निफ्टी में भी शानदार बढ़त

निफ्टी भी 30.25 अंकों (0.17 फीसदी) की बढ़त के साथ 17,853 के अंक पर बंद हुआ

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

शेयर बाजार के लिए आज का दिन बेहद खास सबित हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का ‘प्रमुख घरेलू सूचकांक’ सेंसेक्स ने आज नया इतिहास रचते हुए पहली बार 60000 के आंकड़ें को पार किया है। शेयर बाजार में आई इस बहार से निवेशकों को काफी मुनाफा हुआ है। सेंसेक्स ने इस साल जनवरी महीने में 50,000 अंक को पार किया था और सिर्फ आठ महीने में 60 हजार का आंकड़ा भी पार कर लिया है।

 

सेंसेक्स आज 163 अंकों (0.27 फीसदी) की उछाल के साथ 60,048 के नए रिकॉर्ड स्‍तर पर बंद हुआ। इसके अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज 30.25 अंकों (0.17 फीसदी) की बढ़त के साथ 17,853 के अंक पर बंद हुआ । यह सेंसेक्स और निफ्टी के बंद होने का उच्चतम स्तर है। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 1.63 फीसदी के उछाल के साथ 59,885.36 अंक पर बंद हुआ था।

Representative Image [Instagram]

Representative Image [Instagram]


सेंसेक्स में आज के फायदे वाले शेयरों की बात करें तो एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, इचर मोटर्स, एचसीएल टेक, एम एंड एम और के शेयर हरे निशान पर बंद हुए है। जबकि टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, श्री सीमेंट, एसबीआई, डिविस लैब और के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सेक्टोरियल इंडेक्स में आज भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, इचर मोटर्स, एचसीएल टेक, एम एंड एम और के शेयर के शेयर में बढ़त दर्ज की गई है।

 

देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को शेयर बाजार में बढ़त के मुख्य कारणों में से एक माना जा रहा है। वैक्सीनेशन से निवेशकों में कोरोना का डर अब खत्म होता नजर आ रहा है। आईपीओ का बाजार भी अच्छा चल रहा है। जिससे निवेशकों में उत्साह बढ़ा है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण की दो लहरों का सामना कर चुके देश की अर्थव्यवस्था भी अब फिर मजबूत हो रही है। भारत सरकार द्वारा भी लगातार उद्योगों का समर्थन दिया जा रहा है।