Connect with us

स्टार्टअप

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart ने जुटाए 3.6 बिलियन डॉलर, इतने बिलियन पहुंचा वैल्यूएशन

Flipkart किराने की दुकानों के साथ भी काम करेगी ताकि उन्हें डिजिटाइज करने में मदद मिल सके

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart ने निवेश के रूप में शानदार फंड हासिल किया है। कंपनी ने ऐलान किया है कि उसने 3.6 अरब डॉलर जुटाए हैं। इस बड़े फाइनेंसिंग राउंड में कंपनी का वैल्यूएशन 37.6 अरब डॉलर हो गया। Flipkart ने बताया कि इस फाइनेंसिंग राउंड का नेतृत्व GIC, Canada Pension Plan Investment Board, SoftBank Vision Fund 2 और Walmart ने किया है।

 

Flipkart के इस फाइनेंसिंग राउंड में DisruptAD, Qatar Investment Authority, Khazanah Nasional Berhad, Tencent, Willoughby Capital, Antara Capital, Franklin Templeton और Tiger Global ने भी भागीदारी की है। इस वित्तपोषण दौर की एक और खास बात यह है कि SoftBank की Flipkart में फिर से वापसी हुई है। SoftBank इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बाहर हो गई थी जब इसे 2018 में Walmart द्वारा खरीदा गया था।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

Flipkart के अनुसार कंपनी इस फंड का इस्तेमाल कर्मचारियों, प्रौद्योगिकी, आपूर्ति श्रृंखला और बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए करेगी। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि Flipkart किराने की दुकानों के साथ भी काम करेगी ताकि उन्हें डिजिटाइज करने में मदद मिल सके। Flipkart ग्रुप के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि अग्रणी वैश्विक इनवेस्टर्स द्वारा किया गया यह निवेश भारत में डिजिटल कॉमर्स की संभावनाओं और सभी हितधारकों के लिए इस क्षमता को अधिकतम स्तर पर ले जाने की Flipkart की क्षमताओं में उनके भरोसे को दर्शाता है।

 

Flipkart ने बताया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर 300,000 से भी अधिक रजिस्टर्ड विक्रेता हैं, जिनमें से 60 फीसदी टियर 2 शहरों और उससे आगे के हैं। कंपनी के मुताबिक यह अपने थोक व्यापार और अपने अंतिम मील वितरण कार्यक्रम के माध्यम से भारत में 1.6 मिलियन से अधिक किराना स्टोर के साथ काम करता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *